scorecardresearch
अब QR कोड स्कैन कर ले सकते हैं जनरल टिकट, यूपी के 50 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर सुविधा शुरू

अब QR कोड स्कैन कर ले सकते हैं जनरल टिकट, यूपी के 50 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर सुविधा शुरू

रेल यात्री अब मेट्रो की तर्ज पर QR कोड स्कैन करके और आटोमेटिक वेंडिंग मशीन से जनरल टिकट खुद निकाल सकते हैं और अब उन्हें टिकट विंडो पर लंबी लाइन में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार नहीं करना होगा. उत्तर रेलवे ने अपने 50 से ज्यादा स्टेशनों पर यह व्यवस्था लागू की है. इससे यात्रियों को बिना नकदी के ऑनलाइन पेमेंट करके टिकट मिल जाएगी.

advertisement
QR कोड से स्कैन कर रेलवे का जनरल टिकट खरीदा जा सकता है. QR कोड से स्कैन कर रेलवे का जनरल टिकट खरीदा जा सकता है.

रेल यात्री अब मेट्रो की तर्ज पर QR कोड स्कैन करके और आटोमेटिक वेंडिंग मशीन से जनरल टिकट खुद निकाल सकते हैं और अब उन्हें टिकट विंडो पर लंबी लाइन में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार नहीं करना होगा. रेलयात्रियों को बड़ी सुविधा देने की घोषणा करते हुए उत्तर रेलवे ने अपने 50 से ज्यादा स्टेशनों पर यह व्यवस्था लागू की है. इससे यात्रियों को बिना नकदी के ऑनलाइन पेमेंट करके टिकट मिल जाएगी और लंबी-लंबी कतारों में लगने से भी मुक्ति मिलेगी. उत्तर प्रदेश के प्रमुख स्टेशनों पर टिकट लेने की यह नई व्यवस्था को शुरू कर दिया गया है. 

यात्रियों को अधिक सुविधाएं देने और यात्रा को आसान बनाने के लिए रेलवे लगातार नई तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है. अब यात्रियों को जनरल टिकट खरीदने के लिए लंबी-लंबी लाइन से बचाने के लिए ऑनलाइन पेमेंट के साथ क्यूआर कोड के जरिए टिकट खरीदने की सुविधा शुरू की है. इसके अलावा ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) भी लगाई गई हैं, ताकि टिकट खरीदने में लगने वाले समय को कम किया जा सके. इस सुविधा से यात्री जनरल टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकते हैं. 

लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज डिवीजन में सेवा शुरू 

क्यूआर कोड स्कैन और ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट लेने की सुविधा उत्तर रेलवे ने 50 से ज्यादा स्टेशनों पर सुविधा की शुरूआत की है. रेलवे के अनुसार उत्तर प्रदेश में लखनऊ डिवीजन के 28 स्टेशनों, प्रयागराज सेक्शन के 23 स्टेशनों और वाराणसी मंडल के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर इस सेवा की शुरुआत की गई है. 

यूपी के इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा 

उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, आगरा,प्रयागराज, डीडीयू जंक्शन,गोरखपुर, झाँसी, ग्वालियर, अलीगढ़ टूंडला, मिर्जापुर,गाजियाबाद,हाथरस, शिकोहाबाद, मानिकपुर, मथुरा, गाजीपुर और वाराणसी जैसे स्टेशनों पर क्यूआर कोड स्कैन करके और एटीवीएम मशीन के जरिए टिकट निकालने की सुविधा मिलेगी. 

पहले एप्लीकेशन से मिल रही थी सुविधा

इससे पहले बिना लाइन में लगे अनारक्षित जनरल टिकट खरीदने की सुविधा ऑनलाइन चालू थी. रेलवे के UTS On Mobile एप्लीकेशन के जरिए यात्री अब आसानी से घर बैठे जनरल टिकट बुक कर सकते हैं. बिना रेलवे स्टेशन में टिकट की लंबी लाइन में लगे भी जनरल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. इससे टिकट विंडो पर लंबी कतारों से यात्रियों को राहत मिली है. 

ये भी पढ़ें -