scorecardresearch
...5 रुपए की इस खास चिप से कीजिए पानी की जांच, चंद मिनटों में मिलेगा रिजल्ट, जानें खासियत

...5 रुपए की इस खास चिप से कीजिए पानी की जांच, चंद मिनटों में मिलेगा रिजल्ट, जानें खासियत

प्रोफेसर आशीष कपूर ने आगे बताया कि एटीएम कार्ड की तरह दिखने वाली इस चिप में एक फिल्टर पेपर लगा हुआ है. उसके नीचे कुछ सब्सटेंस लगाए जाते हैं. जब इसमें पानी की बूंद डाली जाती है.

advertisement
प्रदूषित पानी से कई प्रकार की बीमारियां प्रदूषित पानी से कई प्रकार की बीमारियां

UP News: गंदा पानी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. जी हां, लोगों को पता ही नहीं है कि वह जिस पानी (Water) का सेवन कर रहे हैं वह साफ है या गंदा. ऐसे में कानपुर (Kanpur) के एचबीटीयू के प्रोफेसर ने एक ऐसी खास चिप तैयार की है. जिसमें पानी की कुछ बूंद डालते ही वह चिप यह बता देगी की पानी प्रदूषित है या स्वच्छ. इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से खास बातचीत में एचबीटीयू के केमिकल विभाग के विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर आशीष कपूर ने बताया कि प्रदूषित पानी पीने से कई तरीके की बीमारियां होती हैं. सबसे अधिक समस्या ग्रामीण क्षेत्रों में होती है, क्योंकि वह लोग बिना चेक किया पानी पीते रहते हैं और इस प्रदूषित पानी से कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में वह आ जाते हैं. 

जानिए कैसे आया चिप बनाने का आइडिया

उन्होंने बताया कि सिर्फ 5 रूपए की एक चिप यह बता देगी कि जो पानी आप पी रहे हैं वह साफ है या गंदा. एचबीटीयू के केमिकल विभाग के विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर आशीष ने बताया कि उन्होंने अपनी पीएचडी के दौरान लैब ऑन चिप पर काम किया था. इसके बाद उनके मन में विचार आया कि क्यों ना एक ऐसी किट बनाई जाए कि जिससे पानी की जांच बेहद कम रुपए में और आसानी से हो सके इसके बाद उन्होंने इस लैब ऑन चिप पर काम करना शुरू किया और इस चिप को तैयार किया है.

एटीएम कार्ड की तरह दिखेगी यह चिप

प्रोफेसर आशीष कपूर ने आगे बताया कि एटीएम कार्ड की तरह दिखने वाली इस चिप में एक फिल्टर पेपर लगा हुआ है. उसके नीचे कुछ सब्सटेंस लगाए जाते हैं. जब इसमें पानी की बूंद डाली जाती है, अगर फिल्टर पेपर का कलर पर्पल होता है इसका मतलब है कि पानी प्रदूषित है. जितना ज्यादा कलर डेन्स होगा उतना ज्यादा पानी प्रदूषित है.

इस चिप में एक फिल्टर पेपर लगा हुआ है.
इस चिप में एक फिल्टर पेपर लगा हुआ है.

इसका यह प्रमाण होगा. इसके साथ ही यह क्रोमियम और आयरन जैसे तत्वों का भी पता लगाएगा. उन्होंने बताया कि पानी में यह कितनी मात्रा में उपलब्ध है. इस एक चिप से लगभग 5 से 6 बार पानी की टेस्ट किया जा सकेगा. यानी कि एक पानी के टेस्ट का खर्चा लगभग 1 से 2 रुपये ही आएगा.

इस खास चिप की कीमत सिर्फ 5 रुपए

उन्होंने बताया कि इस चिप को अभी और एडवांस करने की तैयारी की जा रही है अभी यह सिर्फ क्रोमियम और आयरन की बारे में बताती है. इसके साथ ही अभी चार-पांच और तत्वों को इस चिप में जोड़ा जाएगा ताकि यह पानी के अलग-अलग तत्वों के बारे में जानकारी देगा और जब इसका कर्मशलाइजेशन होगा तो यह किट बेहद कम रुपए में लोगों तक पहुंच सकेगी. इसकी कीमत ₹5 ही आएगी. इतना ही नहीं यह सिर्फ 5 मिनट में लोगों को परिणाम भी देगी. गांव, शहर हर कोई इसको आसानी से इस्तेमाल कर सकेगा. 

गंदा पानी पीने के कई नुकसान

आशीष कपूर ने बताया कि गंदा पानी के सेवन से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. गंदा पानी ना केवल पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है बल्कि इससे व्यक्ति को उल्टी, दस्त, पेट दर्द आदि समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. वहीं गंदे पानी के सेवन से व्यक्ति के दिमाग पर भी नकारात्मक असर पड़ता है. गंदे पानी के सेवन से व्यक्ति को मानसिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है.

उन्होंने बताया कि यदि व्यक्ति गंदे पानी का सेवन करता है तो इसके कारण से किडनी से संबंधित समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. पानी में कैडमियम की मात्रा पाई जाती है, ऐसे में इसके सेवन से व्यक्ति को किडनी स्टोन आदि समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें-

UP Police Exam 2024: यूपी की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा आज, सेंटर पर लगे जैमर, जानिए फूलप्रूफ प्लान?