scorecardresearch
पीएम मोदी ने तमिलनाडु में बीजेपी कार्यकर्ताओं से की बातचीत, दिया जीत का मंत्र, बताया क्‍या करें, क्‍या न करें

पीएम मोदी ने तमिलनाडु में बीजेपी कार्यकर्ताओं से की बातचीत, दिया जीत का मंत्र, बताया क्‍या करें, क्‍या न करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नमो ऐप के जरिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कार्यकर्ताओं से बातचीत की. पीएम मोदी ने उनके साथ लोकसभा चुनाव के लिए बूथ स्तर पर फील्डवर्क पर चर्चा की और उन्हें चुनाव जीतने के लिए पार्टी की रणनीति तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया.

advertisement
पीएम मोदी ने किया बीजेपी कार्यकर्ताओं को प्रोत्‍साहित पीएम मोदी ने किया बीजेपी कार्यकर्ताओं को प्रोत्‍साहित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नमो ऐप के जरिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कार्यकर्ताओं से बातचीत की. पीएम मोदी ने उनके साथ लोकसभा चुनाव के लिए बूथ स्तर पर फील्डवर्क पर चर्चा की और उन्हें चुनाव जीतने के लिए पार्टी की रणनीति तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया. 'एनाथू बूथ वलिमैयाना बूथ' (मेरा बूथ सबसे मजबूत) कार्यक्रम में चुनाव जीतने के तरीकों पर चर्चा करते हुए उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को बीजेपी और एनडीए उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया. पीएम मोदी का ध्‍यान दक्षिण के राज्‍यों की तरफ है. माना जा रहा है कि इस बार बीजेपी दक्षिण में कुछ करिश्‍मा कर सकती है. 

'समय कम और काम ज्‍यादा'  

पीएम मोदी ने कहा, 'मैं समझता हूं कि तमिलनाडु में 19 अप्रैल को होने वाले आम चुनाव के कारण आपको समय की कमी का सामना करना पड़ रहा है. आपके पास मुश्किल से 15-16 दिन बचे हैं (चूंकि चुनाव प्रचार मतदान के दिन से 48 घंटे पहले समाप्त हो जाता है). अपने आप को अच्छी तरह से व्यवस्थित करें, इसके साथ जुड़ें. मतदाताओं के सामने हमारी उपलब्धियों को उजागर करें और अगले कदम पर चर्चा करने के लिए अपने बीच टिफिन या लंच बैठकें आयोजित करें.'

तमिलनाडु में पहले फेज यानी 19 अप्रैल को चुनाव है. यहां 39 सीटों पर एक साथ एक ही दिन वोटिंग होगी.   तमिलनाडु में 39  सीट में से 7 आरक्षित सीट हैं. तमिलनाडु में 20 मार्च को अधिसूचना जारी हो जाएगी.   27 मार्च को यहां नामांकन की आखिरी तारीख है. तमिलनाडु में 6.18 करोड़ कुल मतदाता हैं. इसमें से 3.14 करोड़ महिला और 3.03 करोड़ पुरुष मतदाता शामिल हैं.  

यह भी पढ़ें- टिकट न मिलने से निराश तमिलनाडु के सांसद की हार्ट अटैक से मौत, की थी आत्‍महत्‍या की कोशिश 

महिला मतदाताओं पर फोकस 

पीएम मोदी ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर सरकार के फोकस का भी जिक्र किया. उन्‍होंने एक पार्टी कार्यकर्ता से उन योजनाओं के बारे में जानना चाहा जो महिलाओं द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की गईं और जिनके बारे में बात की गई. पीएम ने इस बात पर खुशी जताई कि पार्टी कार्यकर्ता जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं. तिरुवरूर की एक महिला प्रतिभागी ने विशेष रूप से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) और जल जीवन मिशन जैसी योजनाओं के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से उन्हें और उनके जैसे अन्य कृषि श्रमिकों को अपना काम आसानी से करने में मदद मिली है. 

साझा किया अपना अनुभव 

पार्टी में अपने शुरुआती वर्षों के अनुभव को साझा करते हुए, मोदी ने बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से खुद को तीन सदस्यों के छोटे समूहों में संगठित करने का आग्रह किया. इनमें से प्रत्येक में कम से कम एक महिला हो और प्रतिदिन 10 परिवारों से मिलें. उन्होंने कहा, 'उन परिवारों के साथ बैठें, उनके साथ चर्चा करें और जो भी मदद आप कर सकते हैं, वह करें. रात में, लोगों की आवश्यकताओं के बारे में आपस में चर्चा करें और उसके अनुसार अपनी रणनीति बनाएं.'  उन्होंने कहा कि इससे पार्टी की आसान जीत सुनिश्चित होगी.  

पीएम मोदी ने उनसे यह भी कहा कि वो महिलाओं, पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं, मछुआरों, किसानों और यहां तक कि केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ तीन या चार दिनों में एक बार बैठक करें और उन्हें बीजेपी सरकार की उपलब्धियां बताएं. इसके अलावा, उन्हें डीएमके सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी भावना का फायदा उठाने के लिए कहा गया. 

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी से मुसलमानों को डरने की जरूरत नहीं- बीजेपी के इकलौते मुस्लिम उम्‍मीदवार का बड़ा बयान  

पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि तमिलनाडु में द्रमुक सरकार और उसके सहयोगियों के सत्ता में आने के बाद से राज्‍य में शासन की हालत खराब है. साथ ही आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ दल भ्रष्टाचार, कानून और व्यवस्था की समस्याओं और नशीली दवाओं के व्यापार के लिए जिम्मेदार है. मोदी ने कहा कि नशे ने हमारे बच्चों का जीवन बर्बाद कर दिया. उन्होंने जोर देकर कहा कि हाल ही में नशीली दवाओं का एक बड़ा जखीरा जब्त किया गया था और इसके गॉडफादर तमिलनाडु से जुड़े हुए हैं, जो चिंताजनक है. 

कौन हैं एनडीए के नवरत्‍न 

पीएम मोदी ने राजनीतिक विश्‍लेषकों के हवाले से कहा कि वो मानते हैं कि बीजेपी इस बार तमिलनाडु में बाजी पलट देगी और राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ गुस्सा' चुनाव के दौरान निकलेगा.  उन्होंने जोर देकर कहा कि बीजेपी के फायदे के लिए टेक्‍नोलॉजी का फायदा उठाने के लिए हर मतदान केंद्र के लिए एक नामित सोशल मीडिया समन्वयक होने के अलावा, सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को अपने मोबाइल फोन पर नमो ऐप इंस्टॉल करना चाहिए. उन्‍होंने यह याद दिलाते हुए कि तमिलनाडु में नौ राजनीतिक दल एनडीए गठबंधन का हिस्सा हैं, उन्होंने कहा कि इन 'नवरत्नों' (नौ रत्नों) में बहुत ताकत है और उन्हें उम्मीद है कि एनडीए के सभी घटक हर बूथ पर एक साथ काम करेंगे.