scorecardresearch
बारामती में ननद-भाभी का होगा आमना-सामना, लोकसभा चुनाव में सुनेत्रा पवार के सामने होंगी सुप्रिया सुले

बारामती में ननद-भाभी का होगा आमना-सामना, लोकसभा चुनाव में सुनेत्रा पवार के सामने होंगी सुप्रिया सुले

महाराष्‍ट्र के लोकसभा चुनाव इस बार काफी रोचक होने वाले हैं. पवार फैमिली का गढ़ रहा बारामती इस बार ननद-भाभी की चुनावी लड़ाई का गवाह बनेगा. अजित पवार के नेतृत्‍व वाली राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने  सुनेत्रा पवार को बारामती लोकसभा सीट से उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा ह‍ै.

advertisement
बारामती में सुप्रिया सुले को चुनौती देंगी सुनेत्रा पवार बारामती में सुप्रिया सुले को चुनौती देंगी सुनेत्रा पवार

महाराष्‍ट्र के लोकसभा चुनाव इस बार काफी रोचक होने वाले हैं. पवार फैमिली का गढ़ रहा बारामती इस बार ननद-भाभी की चुनावी लड़ाई का गवाह बनेगा. अजित पवार के नेतृत्‍व वाली राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने  सुनेत्रा पवार को बारामती लोकसभा सीट से उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा ह‍ै. इस ऐलान के बाद ही चुनाव में पवार परिवार के अंदर सीधी लड़ाई देखने को मिलेगी. सुनेत्रा पवार पति अजित की चचेरी बहन और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी. 

काफी समय से जारी थीं अटकलें 

पिछले करीब एक महीने से इस बात लेकर अटकलें जारी थीं कि बारामती में इस बार सुनेत्रा और सुप्रिया के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा. राकांपा नेता सुनील तटकरे ने आधिकारिक तौर पर बारामती लोकसभा क्षेत्र से सुनेत्रा अजीत पवार की उम्मीदवारी की घोषणा की है.  तटकरे ने इस बात पर जोर दिया कि यह प्रतियोगिता केवल पारिवारिक झगड़े के बजाय 'विचारधाराओं के टकराव' का प्रतीक है. सुनेत्रा अजीत पवार को मैदान में उतारने का निर्णय बारामती में प्रचार की गहन अवधि के बाद आया है. वह पिछले काफी समय से स्थानीय लोगों और पार्टी सदस्यों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रही हैं. 

यह भी पढ़ें- Electoral reform : चुनावी राजनीति कैसे हो साफ सुथरी जब 40 फीसदी सांसद हों दागी

55 साल से पवार फैमिली का गढ़ 

इससे पहले, शरद पवार के नेतृत्‍व वाली एनसीपी ने साल 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की. इसमें बारामती सीट से मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले को मैदान में उतारा  गया है. पार्टी ने पांच सीटों - वर्धा, डिंडोरी, बारामती, शिरूर और अहमदनगर के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बारामती लोकसभा सीट पिछले 55 सालों से ज्‍यादा समय से पवार परिवार का गढ़ रही है. शरद पवार ने सन् 1967 में पहली बार बारामती से महाराष्‍ट्र का विधानसभा चुनाव जीता था. इसके बाद उन्होंने 1972, 1978, 1980, 1985 और 1990 के विधानसभा चुनावों में भी यह सीट बरकरार रखी. 

यह भी पढ़ें- लोकसभा के 44 सांसदों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे, 5 फीसदी हैं अरबपति  

2009 से जीत रही हैं सुप्रिया 

बाद में सुप्रिया सुले ने कमान संभाली और साल 2009 से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी का हिस्सा एनसीपी (शरद पवार), जिसमें शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस भी शामिल हैं, महाराष्ट्र में 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जिसमें कुल 48 लोकसभा क्षेत्र हैं.  पार्टी ने शिरूर से अमोल कोल्हे, डिंडोरी से भास्कर भागरे, वर्धा से पूर्व कांग्रेस विधायक अमर काले को मैदान में उतारा है.  भागरे डिंडोरी (एसटी) सीट पर केंद्रीय मंत्री और मौजूदा बीजेपी सांसद भारती पवार से मुकाबला करेंगे.  पारनेर से मौजूदा विधायक लंके का मुकाबला अहमदनगर निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी सांसद सुजय विखे पाटिल से होगा.