scorecardresearch
अब मणिशंकर अय्यर ने कांग्रेस को मुश्किल में डाला, BJP को दे दिया बैठा-बिठाया मुद्दा

अब मणिशंकर अय्यर ने कांग्रेस को मुश्किल में डाला, BJP को दे दिया बैठा-बिठाया मुद्दा

एक वीडियो में अय्यर यह कहते हुए सुने जा रहे हैं कि भारत को पाकिस्तान का सम्मान करना चाहिए क्योंकि वह एक संप्रभु राष्ट्र है और उससे बातचीत करनी चाहिए क्योंकि उसके पास भी एटमी बम है. उन्होंने वीडियो में संकेत दिया कि अगर कोई 'पागल व्यक्ति' वहां सत्ता में आता है और एटमी बम का इस्तेमाल करता है, तो यह अच्छा नहीं होगा और इसका असर यहां भी होगा.

advertisement
मणिशंंकर अय्यर के बयान ने बढ़ाई मुश्किलें   मणिशंंकर अय्यर के बयान ने बढ़ाई मुश्किलें

सत्यनारायण का जयकारा बीजेपी लगा ही रही थी कि कांग्रेस की एक और मणि चमकी. देश की सबसे पुरानी पार्टी के पास सत्यनारायणों और मणियों की कोई कमी नहीं है. सत्यनारायण भगवान नहीं, सत्यनारायण गंगाराम पित्रोदा, जिनको सैम के नाम से जानते हैं. मणि को तो पाकिस्तान और अपने एक नीच वाले बयान के लिए इतिहास में जगह मिल ही गई है. ताजा मामला मणि यानी मणिशंकर अय्यर का ही है.अय्यर ने पाकिस्तान को लेकर ताजा बयान दिया है जिससे बखेड़ा खड़ा हो गया है. 

अय्यर का वीडियो वायरल 

एक वीडियो में अय्यर यह कहते हुए सुने जा रहे हैं कि भारत को पाकिस्तान का सम्मान करना चाहिए क्योंकि वह एक संप्रभु राष्ट्र है और उससे बातचीत करनी चाहिए क्योंकि उसके पास भी एटमी बम है. उन्होंने वीडियो में संकेत दिया कि अगर कोई 'पागल व्यक्ति' वहां सत्ता में आता है और एटमी बम का इस्तेमाल करता है, तो यह अच्छा नहीं होगा और इसका असर यहां भी होगा. अय्यर के इस बयान को सबसे पहले बीजेपी ने लपका क्योंकि उसे चुनाव में फायदा मिलेगा. बीजेपी तो पाकिस्तान को लपकने का इंतजार ही करती है. वैसे भी प्रधानमंत्री लगातार कांग्रेस के शहजादे की बात करते हुए पाकिस्तान का नाम जोड़ते हैं.

यह भी पढ़ें-सोफे पर बैठकर वह कुछ भी कह रहे हैं जो बकवास है...सैम पित्रोदा के बयान पर रॉबर्ट वाड्रा की प्रतिक्रिया  

पाकिस्‍तान के समर्थन वाले बयान 

मणिशंकर अय्यर ही हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री के लिए अपशब्द का इस्तेमाल करके पूरा माहौल बदल दिया था. पाकिस्तान के समर्थन में भी उनके बयान आते रहे हैं. वो भी ज्यादातर बार ठीक इलेक्शन के समय. इसी तरह की कथा सत्यनारायण की है. पहले उन्हें अमेरिका के वेल्थ डिस्ट्रीब्यूशन की बात करते हुए कुछ ऐसा कह डाला, जो बीजेपी को फ्रंटफुट पर बैटिंग का मौका दे गया. उसके बाद बची खुची कसर भारतीयों की तुलना रंग के आधार पर तमाम देशों से कर डाली. इन दोनों के बयान से कांग्रेस घोर मुश्किल में फंसती दिख रही है. कांग्रेस को इस पर सफाई जारी कर कहना पड़ा है कि पित्रोदा और अय्यर के बयान से उसका कोई लेनादेना नहीं है.

यह भी पढ़ें-Rahul Gandhi vs Dinesh Pratap: रायबरेली में इस बार बीजेपी या कांग्रेस, किसका पलड़ा है भारी

पार्टी ने किया किनारा 

कांग्रेस ने शुक्रवार को पार्टी नेता मणिशंकर अय्यर की पाकिस्तान से जुड़ी टिप्पणी से खुद को अलग करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रोजाना की "गलतियों" से ध्यान हटाने के प्रयास में बीजेपी ने इस टिप्पणी को फिर से उछाला है. कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष पवन खेड़ा ने एक्स पर कहा कि अय्यर किसी भी तरह से पार्टी की ओर से नहीं बोलते हैं. कुछ महीने पहले की अय्यर की इस टिप्पणी से पूरी तरह असहमत होते हुए खेड़ा ने कहा कि यह एक पुराना वीडियो है.

यह भी पढ़ें-नहीं रहे तमिलनाडु में बीजेपी के पहले विधायक सी वेलायुथम, जमीन बेचकर, कर्ज लेकर लड़ा था चुनाव  

याद दिलाया 1971 का युद्ध 

खेड़ा ने कहा कि कांग्रेस और पूरा देश गर्व के साथ याद करता है कि दिसंबर 1971 में इंदिरा गांधी के निर्णायक और दृढ़ नेतृत्व और हमारे जवानों की वीरता के कारण पाकिस्तान टूट गया और एक स्वतंत्र बांग्लादेश का उदय हुआ. उन्होंने कहा, 'लगभग 50 साल पहले 18 मई, 1974 को इंदिरा जी के नेतृत्व में भारत की एटमी क्षमता की घोषणा दुनिया के सामने की गई थी. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने हमेशा यह माना है कि हमारे निर्णय सर्वोच्च राष्ट्रीय हित को ध्यान में रखकर लिए जाने चाहिए.'