scorecardresearch
भारत से ज्यादा विदेशों में है इस टमाटर की मांग, एक एकड़ में मिलता है 5 लाख का शुद्ध मुनाफा

भारत से ज्यादा विदेशों में है इस टमाटर की मांग, एक एकड़ में मिलता है 5 लाख का शुद्ध मुनाफा

भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु की ओर से विकसित संकर ‘अर्का रक्षक’टमाटर जो अपने त्रिगुणित रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए जाना जाता है. यह टमाटर पर्ण कुंचन कीट, झुलसा और अगेती अंगमारी रोग प्रतिरोधी है.

advertisement
भारत से ज्यादा विदेशों में है इस टमाटर की मांग भारत से ज्यादा विदेशों में है इस टमाटर की मांग

सब्जियों में टमाटर की भूमिका काफी अहम मानी जाती है. हर सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल जरूरी होता है.  ऐसा इसलिए क्योंकि ये न सिर्फ सब्जी की स्वाद को बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है. टमाटर में मौजूद गुणों के आधार पर इसकी गिनती सूपर फूड के तौर पर की जाती है. टमाटर जितना देखने में अच्छा लगता है, उतना ही खाने में स्वादिष्ट भी होता है. टमाटर का उपयोग लोग सब्जी के रूप में करने के साथ-साथ सलाद, चटनी और सूप के रूप में भी करते हैं. वहीं इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

साथ ही भारत के टमाटर का डिमांड विदेशों में भी है. ऐसी ही एक भारत की टमाटर है जिसकी मांग विदेशों में काफी अधिक है. वहीं इसकी एक एकड़ में खेती करने से किसानों को 5 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा मिलता है.

इस टमाटर की है विदेशों में मांग

भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु की ओर से विकसित संकर ‘अर्का रक्षक’टमाटर जो अपने त्रिगुणित रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए जाना जाता है. यह टमाटर पर्ण कुंचन कीट, झुलसा और अगेती अंगमारी रोग प्रतिरोधी है. ऐसे में इस टमाटर की मांग केवल भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के कई देशों जैसे, पाकिस्तान, घाना, मलेशिया में भी है.

ये भी पढ़ें:- कटहल दे सकता है 10 लाख रुपये की कमाई, खेती में इस खास बात का रखना होगा ध्यान

कितनी होती है इससे कमाई

अर्का रक्षक’टमाटर की उत्पादन क्षमता 18 किलो प्रति पौधा है. इस टमाटर की खेती करके किसान 4 से 5 लाख रुपये प्रति एकड़ का शुद्ध मुनाफा निकालते हैं. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए राष्ट्रीय बीज निगम द्वारा बड़ी मात्रा में इसका बीज उत्पादन किया जा रहा है, ताकि इस टमाटर की मांग को देखते हुए इसकी उपज बढ़ाई जाए.

टमाटर का बाजार में मौजूदा रेट

अब जब 23 जनवरी को पूरे भारत में खुदरा बाजार में टमाटर की औसत कीमत 32 रुपये किलो तक पहुंच गई है, जबकि दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में टमाटर का भाव लगभग 40 रुपये किलो में मिल रहा है, वहीं कई लोगों को लगता है कि गर्मियों में दामों में और बढ़ोतरी हो सकती है, साथ ही ऐसा माना जाता है कि आमतौर पर सर्दियों की तुलना में गर्मियों में टमाटर की दरें अधिक होती है.