scorecardresearch
Tur Dal Price: बाजार से सस्ती तूर दाल बेच रही सरकार, ऑनलाइन बुकिंग पर गिफ्ट की भी है सुविधा

Tur Dal Price: बाजार से सस्ती तूर दाल बेच रही सरकार, ऑनलाइन बुकिंग पर गिफ्ट की भी है सुविधा

बाजार में कुछ निजी कंपनियों की तूर दाल की खुदरा कीमत 220 रुपये प्रति किलो से अधिक तक पहुंच गई है. इस बीच सरकारी संस्था प्राकृतिक रूप से उगाई गई अरहर दाल बाजार भाव से करीब 50 रुपये सस्ती कीमत में बेच रही है. इतना ही नहीं एक साथ 5 किलो दाल खरीदने पर गिफ्ट भी दे रही है.

advertisement
बाजार भाव से सस्ती तूर दाल बेच रही सरकारी संस्था. बाजार भाव से सस्ती तूर दाल बेच रही सरकारी संस्था.

अरहर यानी तूर दाल आयात में बाधाओं के चलते बीते कुछ माह से तूर दाल की कीमत में लगातार उछाल देखा जा रहा है. बाजार में कुछ निजी कंपनियों की तूर दाल की खुदरा कीमत 220 रुपये प्रति किलो से अधिक तक पहुंच गई है. इस बीच सरकारी संस्था बाजार खुदरा भाव से करीब 50 रुपये सस्ती कीमत में अरहर दाल बेच रही है. इतना ही नहीं एक साथ 5 किलो दाल खरीदने पर गिफ्ट भी दे रही है. जबकि, प्राकृतिक तरीके से उगाई गई यह अरहर दाल सीधे किसान संगठनों यानी एफपीओ से खरीदकर ग्राहकों तक पहुंचाई जा रही है. दालों की महंगाई को देखते हुए सरकार अपनी एजेंसियों के जरिए ग्राहकों को सस्ती कीमत पर दालें उपलब्ध करा रही है. 

कृषि मंत्रालय के अधीन काम करने वाली संस्था छोटे किसानों का कृषि व्यवसाय संघ (SFAC) किसान उत्पादक संगठनों (FPO) से उपज खरीदकर बिक्री करता है. कृषि व्यवसाय संघ (SFAC) एक फाइनेंशियल संघ है जो देश में कृषि फाइनेंस, कृषि लोन आदि की उपलब्धता किसानों के लिए करता है. कृषि व्यवसाय संघ (SFAC) बाजार भाव की तुलना में काफी सस्ती कीमत पर अरहर दाल की बिक्री कर रहा है. 

50 रुपये सस्ती तूर दाल के साथ गिफ्ट भी 

छोटे किसान कृषि व्यवसाय संघ (SFAC) के अनुसार FPO किसानों की प्राकृतिक रूप से उगाई गई अरहर दाल का से 5 किलो पैक खरीदने पर आपको 'फोटो-फ्रेम' बतौर गिफ्ट भी मिलेगा. इस अरहर दाल के 5 किलो पैक की कीमत 850 रुपये है. यानी ग्राहक को 1 किलो अरहर दाल की कीमत 170 रुपये बैठती है. अगर बाजार से इस कीमत की तुलना करें तो करीब 50 रुपये यह सस्ती है. क्योंकि, बाजार में निजी कंपनियों की अरहर दाल की कीमत 220 रुपये से अधिक है. 

SFAC ने दाल ऑर्डर लिंक जारी किया 

कृषि व्यवसाय संघ (SFAC) के अनुसार यह अरहर दाल का 5 किलो का पैक किसान उत्पादक संगठन दमोह महिला किसान प्रोड्यूसर कंपनी का होगा. ग्राहक इसे ऑर्डर करने के लिए ऑनलाइन  बुकिंग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म माइस्टोर से कर सकते हैं. ग्राहक दाल खरीद के लिए इस लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं- https://www.mystore.in/en/product/arhar-dal-5?seller=649968c97b78fb7f6d3c04ad 

आटा, चावल भी सस्ता बेच रहीं सरकारी एजेंसियां 

जनवरी में दालों की महंगाई दर 19 फीसदी के पार दर्ज की गई है. आयात बाधाओं के चलते अरहर यानी तूर दाल बीते 3 महीने में 7 फीसदी से अधिक महंगी हो चुकी है. दालों की महंगाई रोकने के लिए सरकार सहकारी एजेंसियों के जरिए सस्ती दर पर बिक्री करा रही है. नेफेड के जरिए भारत ब्रांड के तहत चना दाल केवल 60 रुपये कीमत पर बेची जा रही है. जबकि, भारत ब्रांड के तहत आटा, चावल, प्याज की बिक्री भी बाजार भाव से कम कीमत पर की जा रही है. 

ये भी पढ़ें -