बठिंडा में बारिश से भीगा गेहूं, पानीपत में धीमी गति से हो रहा गेहूं का उठान-फंसी किसानों की पेमेंट

बठिंडा में बारिश से भीगा गेहूं, पानीपत में धीमी गति से हो रहा गेहूं का उठान-फंसी किसानों की पेमेंट

पंजाब और हरियाणा में सरकारी दर पर गेहूं की खरीद की जा रही है. दोनों ही राज्यों में सही समय से गेहूं का उठान नहीं होने के कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कई जगहों पर मंडियों में शेड नहीं होने के कारण खुले में गेहूं रखा गया जो बारिश के कारण भीग रहा है. वहीं पानीपत में किसान पैसे मिलने के लिए 72 घंटे से अधिक का इंतजार कर रहे हैं.

धीमी गति से हो रहा गेहूं का उठान (सांकेतिक तस्वीर)
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Apr 30, 2024,
  • Updated Apr 30, 2024, 1:44 PM IST

पंजाब और हरियाणा में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद जारी है. मंडियों में जमकर गेहूं की आवक हो रही है. कई जगहों पर मंडियों में गेहूं रखने की जगह नहीं मिल रही है क्योंकि सही तरीके से गेहूं का उठाव नहीं हो रहा है. इस बीच रुक रुक कर हो रही बारिश ने किसानों की परेशानी और बढ़ा दी है. इतना ही नहीं, बारिश ने गेहूं खरीद को लेकर जिला प्रशासन और मंडी बोर्ड के तैयारियों के दावे की पोल खोल दी है. बारिश के कारण खुले में रखी गेहूं की बोरियां भीग चुकी हैं जबकि  हरियाणा के पानीपत में किसानों के गेहूं का उठाव नहीं हो पा रहा है. इसके कारण किसानों की पेमेंट रुक गई है और किसानों को कई घंटों तक मंडी में इंतजार करना पड़ रहा है. 

बठिंडा के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित गेहूं खरीद केंद्रों में शेड की कमी के कारण गेहूं की ढेर को खुले में ही छोड़ दिया गया है. गेहूं का उठाव नहीं हो पा रहा है पर इसके बाद भी मंडियों में किसान गेहूं लेकर आ रहे हैं. ऐसे में सभी गेहूं को रखने के लिए पर्याप्त शेड की व्यवस्था नहीं है और गेहूं को खुले में रखा जा रहा है. पर यहां रुक-रुक कर हो रही बारिश ने किसानों की परेशानी को बढ़ा दिया है. बारिश के कारण गेहूं खरीद एजेंसियों और आढ़ती किसानों को अपनी उपज ढकने के लिए संघर्ष करना पड़ा है. बारिश होने पर शेड से बाहर रखे गए गेहूं के ढंकने के लिए तिरपाल की व्यवस्था तक नहीं है. इसके कारण गेहूं भीग गया. 

ये भी पढ़ेंः Stubble Burning: पंजाब में पराली जलाने से बाज नहीं आ रहे किसान, रविवार को 10 मामले आए सामने

मंडियों में नहीं है पर्याप्त व्यवस्था

मीडिया से बात करते हुए किसानों ने कहा कि अनाज के उठाव में देरी और खराब मौसम के कारण स्थिति और खराब हो गई है. किसानों ने कहा कि जिला प्रशासन और मंडी बोर्ड उनकी फसलों की सुरक्षा करने में असफल रहे क्योंकि जब उन्हें पता था कि उनके पास शेड की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है तो उन्हें पहले ही मंडी में बारिश के दौरान गेहूं को ढंकने के लिए तिरपाल की व्यस्था करनी चाहिए थी. मनसा जिले के एक किसान ने कहा कि खरीद मंडियों में समुचित व्यवस्था करना अधिकारियों की जिम्मेदारी होती है, लेकिन इसके बाद भी वर्षों से यही स्थिति बनी हुई है. 

ये भी पढ़ेंः Wheat Procurement: अपने घरों में गेहूं रोक कर क्यों बैठे हैं पंजाब के किसान, पढ़ें क्या है उनकी राय

पेमेंट का इंतजार कर रहे किसान

इधर पानीपत में भी किसान गेहूं खरीद एजेंसियों की मनमानी का शिकार हो रहे हैं. मंडियों में गेहूं की खरीद होने के बाद सही समय पर उसका उठान नहीं हो पा रहा है. इसके कारण किसानों को सही समय पर भुगतान नहीं हो पा रहा है. मंडियों में किसान पेमेंट लेने के इंतजार में 72 घंटे तक इंतजार कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 71 फीसदी गेहूं का उठान हो चुका है जबकि 29 फीसदी गेहूं अभी भी मंडियों में रखा हुआ है. इसके कारण किसानों को पेमेंट नहीं मिल पा रहा है. बता दें कि सभी एजेंसियों को सही समय पर गेहूं का उठान करने के लिए कहा गया है. इसके बाद भी एजेंसियां अधिकारियों के आदेश की अनदेखी कर रही हैं. नियम के अनुसार खरीद के 72 घंटे के अंदर किसानों को भुगतान किया जाना है पर किसानों को इंतजार करना पड़ रहा है.

 

MORE NEWS

Read more!