वोट करें और नमो भारत ट्रेन में जनरल टिकट पर प्रीमियम यात्रा करें, रेलवे की अनूठी पहल

वोट करें और नमो भारत ट्रेन में जनरल टिकट पर प्रीमियम यात्रा करें, रेलवे की अनूठी पहल

संसदीय चुनाव में मतदान को प्रोत्साहन देने के लिए एनसीआरटीसी की पहल, वोट देने वाले यात्री स्टैंडर्ड टिकट मे भी कर पाएंगे प्रीमियम कोच में यात्रा.

वोट डालें और नमो भारत ट्रेन में जनरल टिकट पर प्रीमियम करें यात्रा
कुमार कुणाल
  • New Delhi,
  • Apr 25, 2024,
  • Updated Apr 25, 2024, 7:11 PM IST

संसदीय चुनाव 2024 में मतदान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एनसीआरटीसी ने गाजियाबाद क्षेत्र के मतदाताओं के लिए एक अभियान शुरू किया है. इस जागरूकता अभियान में मतदाताओं को उनके लोकतांत्रिक अधिकार का अधिक से अधिक प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. इस क्षेत्र में 26 अप्रैल 2024 को मतदान होना है. मतदान करने वाले यात्री स्टैंडर्ड टिकट मे भी प्रीमियम कोच में यात्रा कर पाएंगे. यह नागरिकों को चुनावों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए संलग्न करने और सशक्त बनाने के लिए भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) की विभिन्न पहलों के अनुरूप है.

नमो भारत ट्रेन के प्रीमियम कोच में सफर

इस अभियान के तहत जो यात्री अपना वोट डालेंगे, वो ही इस खास ऑफर का लाभ उठाने के लिए योग्य होंगे. इस ऑफर का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को स्टेशन के प्लेटफॉर्म लेवल पर बने प्रीमियम लाउंज के एएफसी गेट पर मौजूद स्टाफ को अपनी मतदान इंक लगी हुई अंगुली दिखानी होगी. इसके बाद स्टाफ उन्हें प्रीमियम लाउंज में प्रवेश करवा देगा और इसके बाद यात्री सीधे नमो भारत ट्रेन के प्रीमियम कोच में सफर कर सकेंगे.

आरआरटीएस कनेक्ट ऐप से उठाएं लाभ

इस ऑफर का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को 'आरआरटीएस कनेक्ट ऐप' से स्टैंडर्ड कोच की टिकट खरीदनी होगी, इसके आधार पर ही वे प्रीमियम कोच में यात्रा के पत्र होंगे. नमो भारत ट्रेन में छह कोच हैं, जिनमें एक कोच प्रीमियम कोच है जबकि अन्य पांच कोच स्टैंडर्ड कोच हैं.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: मात्र 20 रुपये में लजीज खाने का स्वाद ले सकेंगे रेल यात्री, मेन्यू भी जान लीजिए

मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के चलाई जा रही अभियान

आम चुनाव 2024 में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए ईसीआई के 'चुनाव का पर्व, देश का गर्व' अभियान के अनुरूप, यह पहल चुनावी प्रक्रिया में शामिल होने के महत्व पर प्रकाश डालकर यात्रियों के बीच सामुदायिक और नागरिक जिम्मेदारी की भावना पैदा करने का प्रयास है. एनसीआरटीसी यात्रियों को नमो भारत ट्रेन में प्रीमियम कोच की बढ़ी हुई आराम और सुविधा का आनंद लेने का मौका दे रहा है.

आरआरटीएस कनेक्ट ऐप को गूगल प्ले और एप्पल स्टोर दोनों से डाउनलोड किया जा सकता है. गूगल प्ले डाउनलोड लिंक है: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ncrtc&hl=en_US
और एप्पल स्टोर डाउनलोड लिंक है: https://apps.apple.com/in/app/rrts-connect/id6448940583

प्रीमियम कोच में यात्रियों के लिए है खास सुविधाएं

नमो भारत ट्रेनों के शानदार और आरामदायक प्रीमियम कोच में यात्रियों के लिए खास सुविधाएं हैं, जिनमें मोबाइल और लैपटाप चार्जिंग पॉइंट्स की सुविधा के साथ रिक्लाइनिंग सीट्स हैं. इसके साथ ही इस कोच में अन्य यात्री केन्द्रित सुविधाएं जैसे कोट हैंगर, मैगज़ीन होल्डर, वॉटर बोटल होल्डर, फुटरेस्ट और विंडो पर धूप से बचने के लिए पारदर्शी पर्दों की सुविधा भी है.

इन रूटों पर ट्रेनें चलती हैं

वर्तमान में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर साहिबाबाद और मोदी नगर नॉर्थ के बीच 34 किमी के सेक्शन में नमो भारत ट्रेन सेवाएं संचालित हैं. इस सेक्शन में आठ स्टेशन हैं, जिनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुराद नगर, मोदी नगर साउथ और मोदी नगर नॉर्थ स्टेशन शामिल हैं. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर की लंबाई 82 किमी है और कॉरिडोर के शेष हिस्सों पर भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. एनसीआरटीसी जून 2025 तक दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ के मोदीपुरम तक ट्रेनों का संचालन आरंभ करने के लक्ष्य पर काम कर रही है.

  • यह अभियान केवल 26 अप्रैल, 2024 के लिए सक्रिय है.
  • इस अभियान में भाग लेने के लिए ‘आरआरटीएस कनेक्ट ऐप’ पर टिकट बुक करना अनिवार्य है.
  • प्रीमियम कोच का नि:शुल्क अपग्रेड सीटों की उपलब्धता पर निर्भर है.

MORE NEWS

Read more!