पांच हजार कमाई वाले किसान को मिला पांच करोड़ का नोटिस, PAN में फर्जीवाड़े की आशंका

पांच हजार कमाई वाले किसान को मिला पांच करोड़ का नोटिस, PAN में फर्जीवाड़े की आशंका

मेहराम खां ने बताया कि वो एक बेरोजगार व्यक्ति है और वर्तमान में खेती बाड़ी पर आश्रित है. वे गांव में खेती का काम करते हैं. ऐसी आशंका है कि उसकी आईडी या पैन का किसी ने गलत उपयोग करते हुए बड़ा व्यापार किया है. उन्होंने बताया कि इस संबंध में उसने पुलिस को लिखकर सब जानकारी मुहैया करवाई है.

किसान को मिला चार करोड़ रुपये का नोटिस
विमल भाटिया
  • Jaisalmer,
  • Jun 06, 2023,
  • Updated Jun 06, 2023, 6:42 PM IST

जैसलमेर के लाठी निवासी एक किसान को जीएसटी विभाग से चार करोड़ 89 लाख 66 हजार 552 रुपये का नोटिस मिला है. वस्तु एवं सेवाकर (GST) का यह नोटिस देखते ही किसान के होश उड़ गए. किसान ने इस संबंध में पुलिस को जानकारी दी है. किसान को मिले नोटिस में कहा गया है उसके नाम पर जीएसटी टैक्स बकाया है, जिसे जल्द से जल्द न भरा गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. किसान बहुत निर्धन है और करीब 5000 रुपये की उसकी मासिक कमाई है. ऐसे में यह सोचने वाली बात है कि इतनी बड़ी रकम का नोटिस उसे कैसे मिला और इसमें किसकी गड़बड़ी है.

खबर कुछ यूं है कि दो दिन पहले जैसलमेर जिले के लाठी निवासी मेहराम खां पुत्र सफी मोहम्मद को वस्तु एवं सेवाकर आसूचना महानिदेशालय नागपुर से नोटिस मिला है. नोटिस में लिखा है कि किसान के जीएसटी टैक्स के करीब 4.90 करोड़ बकाया चल रहे हैं जिसका पैसा वे तुरंत जमा कराएं. इस नोटिस के मिलने के साथ ही किसान के होश उड़ गए. किसान सोच में पड़ गया कि न तो कमाई ऐसी है और न ही किसी तरह का बिजनेस है जिससे इतनी बड़ी रकम का नोटिस उसे मिला है.

ये भी पढ़ें: Onion Price: पहले व्यापारी सता रहे थे अब नेफेड ने रुलाया, इतने कम दाम में बेचकर क्या कमाएंगे प्याज के किसान?

क्या कहा किसान ने?

पीड़ित किसान मेहराम खां ने बताया कि उनके पैन नंबर का किसी ने गलत इस्तेमाल करके कोई फर्म बना ली और उसी के नाम से जीएसटी नहीं भरा. इस वजह से उसके पास नोटिस आया है. मेहराम खां ने बताया कि वो एक बेरोजगार व्यक्ति है और वर्तमान में खेती बाड़ी पर आश्रित है. वे गांव में खेती का काम करते हैं. ऐसी आशंका है कि उसकी आईडी या पैन का किसी ने गलत उपयोग करते हुए बड़ा व्यापार किया है. उन्होंने बताया कि इस संबंध में उसने पुलिस को लिखकर सब जानकारी मुहैया करवाई है. पुलिस को उसने बताया कि उसके महीने की आमदनी बहुत कम है. उसके पैन का किसी ने दुरुपयोग करते हुए करोड़ों का टर्नओवर किया है. यही वजह है कि उसे इतनी बड़ी रकम का नोटिस मिला है.

GST से मिला नोटिस

गुरुवार को मेहराम खां को नागपुर से जीएसटी का नोटिस मिला तो वह सोच में पड़ गया कि उनके नाम से तो कोई फर्म है ही नहीं. फिर उन्हें ये नोटिस क्यों भेज दिया. जांच पड़ताल करने पर उन्हें पता चला कि उसके आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य कागजात का किसी ने गलत प्रयोग करते हुए एक फर्म बनाई हुई है. उस फर्म से करोड़ों रुपये का टर्नओवर किया जा रहा है. लाठी पुलिस ने बताया कि इस संबंध में उन्होंने इस घोटाले की जानकारी मिली है. पुलिस इस मामले में गहन जांच पड़ताल कर रही है.

ये भी पढ़ें: किसान का बेटा बना असिटेंट कमांडेंट, UPSC परीक्षा में हासिल की 68वीं रैंक

इस तरह की कई घटनाएं सामने आती हैं जिसमें लोगों को गलत नोटिस चस्पा कर दिया जाता है. असली भुगतान किसी और को करना होता है जबकि गलती से नोटिस किसी और को भेज दिया जाता है. जैसलमेर के किसान के साथ ही समस्या देखी जा रही है. नोटिस मिलने के बाद किसान परेशान है और यही सोच रहा है कि आखिर वह करे तो क्या करे. हालांकि पुलिस में मामला दर्ज होने के बाद इसकी जांच होने का रास्ता खुल गया है. पुलिस पूरे मामले की तफ्तीश कर सच्चाई सामने लाएगी.

MORE NEWS

Read more!