बाजारों में गेहूं की नई आवक शुरू होते ही FCI बंद कर सकता है ओपन मार्केट सेल, अभी तारीख तय नहीं

बाजारों में गेहूं की नई आवक शुरू होते ही FCI बंद कर सकता है ओपन मार्केट सेल, अभी तारीख तय नहीं

गेहूं-चावल की बढ़ती कीमतों और महंगाई पर काबू पाने के लिए भारतीय खाद्य निगम (FCI) ने हाल ही में खुले बाजार में गेहूं बेचना शुरू किया था. एफसीआई द्वारा गेहूं की नीलामी के बाद गेहूं की कीमतों में नरमी आई थी. अब दावा किया जा रहा है कि सरकार फरवरी के अंत तक एफसीआई के स्टॉक से खुले बाजार में गेहूं की बिक्री बंद करने पर विचार कर रही है.

बाजार में जल्द शुरू हो सकती है गेहूं की नई आवक
क‍िसान तक
  • New Delhi,
  • Feb 23, 2024,
  • Updated Feb 23, 2024, 12:35 PM IST

भारत सरकार, जिसने 2021-22 के विपरीत मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए पिछले आठ महीनों के दौरान प्रोसेसरों को लगभग 9 मिलियन टन (एमटी) गेहूं बेचा है, ने भारतीय खाद्य निगम द्वारा आयोजित साप्ताहिक ई-नीलामी को रोकने का फैसला किया है. भारत सरकार (FCI) ओपन मार्केट सेल स्कीम (OMSS) के तहत 1 मार्च के बाद उत्तरी राज्यों में नई फसल की खरीद शुरू करेगी.

महंगाई पर काबू पाने के लिए खुला बाजार

गेहूं-चावल की बढ़ती कीमतों और महंगाई पर काबू पाने के लिए भारतीय खाद्य निगम (FCI) ने हाल ही में खुले बाजार में गेहूं बेचना शुरू किया था. एफसीआई द्वारा गेहूं की नीलामी के बाद गेहूं की कीमतों में नरमी आई थी. अब दावा किया जा रहा है कि सरकार फरवरी के अंत तक एफसीआई के स्टॉक से खुले बाजार में गेहूं की बिक्री बंद करने पर विचार कर रही है. अगले सीजन यानी 2024-25 के लिए अनाज की खरीद पर रणनीति तैयार करने के लिए राज्यों के खाद्य सचिवों की बैठक बुलाई गई है.

28 फरवरी को खाद्य सचिवों की होगी बैठक

बिजनेस लाइन में छपी खबर के मुताबिक, गेहूं की कीमतें कम करने के लिए बाजार में गेहूं की थोक बिक्री 15 मार्च के बजाय फरवरी के अंत तक जारी रह सकती है. एफसीआई ने थोक में रिकॉर्ड 8.94 मिलियन टन (MT) गेहूं बेचा है. जून 2023 के बाद साप्ताहिक ई-नीलामी के माध्यम से खरीदार. खुले बाजार में अनाज की आपूर्ति और बिक्री में सुधार के बाद, गेहूं की मुद्रास्फीति दर दिसंबर में 4.69% से गिरकर जनवरी में 2.33% हो गई. गेहूं उत्पादक राज्यों के खाद्य सचिवों की बैठक 28 फरवरी को है.

ये भी पढ़ें: Farmers protest 2024: किसान आंदोलन में दो पुलिसकर्मियों की गई जान, 30 ज़ख्मी, अंबाला पुलिस ने दिया बयान

यूपी में 1 मार्च से शुरू होगी गेहूं खरीद!

पिछले गेहूं सीजन (2023-24) में एफसीआई और एजेंसियों ने एमएसपी के तहत 26 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा था. इससे पहले, केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों को एमएसपी ऑपरेशन के तहत किसानों का पंजीकरण शुरू करने और खरीद के लिए लक्ष्य निर्धारित करने को कहा था. आमतौर पर गेहूं की खरीद हर साल अप्रैल-जून के दौरान की जाती है. देश के सबसे बड़े गेहूं उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश में किसानों से एक मार्च से गेहूं की खरीद शुरू करने को कहा गया है.

मध्य प्रदेश बना सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक राज्य

पंजाब के बाद केंद्रीय पूल स्टॉक में दूसरा सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश को 15 मार्च तक एमएसपी पर खरीद शुरू करने के लिए कहा गया है. अधिकारियों ने कहा कि मध्य प्रदेश के साथ बातचीत चल रही है. मध्य प्रदेश में एमएसपी 2175 रुपये प्रति क्विंटल के ऊपर बोनस देने का वादा किया गया है. खाद्य मंत्रालय ने राजस्थान में 2400 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं खरीद को मंजूरी दे दी है, जिसमें एमएसपी पर 125 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस भी शामिल है.

MORE NEWS

Read more!