Thali Prices: टमाटर-प्याज और आलू ने अप्रैल में भोजन की थाली महंगी कराई, 12 माह की तुलना में 8 फीसदी दाम बढ़े 

Thali Prices: टमाटर-प्याज और आलू ने अप्रैल में भोजन की थाली महंगी कराई, 12 माह की तुलना में 8 फीसदी दाम बढ़े 

भोजन की थाली की कीमत में अप्रैल में बढ़त दर्ज की गई है. क्रिसिल की रिपोर्ट में बताया गया कि प्याज, टमाटर और आलू की ऊंची कीमतों के कारण अप्रैल में घर में बने भोजन की थाली की कीमत पिछले साल की तुलना में 8 फीसदी अधिक हो गई. जबकि, मासिक आधार पर भी बढ़त दर्ज की गई है.

शाकाहारी थाली की लागत महंगी सब्जियों ने बढ़ा दी है.
रिजवान नूर खान
  • New Delhi,
  • May 08, 2024,
  • Updated May 08, 2024, 4:30 PM IST

सब्जियों की कीमतों में लगातार उछाल ने भोजन की थाली की कीमत को बढ़ा दिया है. आलू की कीमत में 30 दिनों के दौरान 12 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है. जबकि चावल-दाल की महंगाई दर दोहरे अंक में बनी रही है. वहीं, इस दौरान टमाटर और प्याज की कीमत नीचे नहीं आई. शाकाहारी भोजन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली ये वस्तुएं महंगी रहने से अप्रैल महीने में भोजन की थाली की लागत मार्च की तुलना में बढ़ गई. जबकि मांसाहारी थाली की कीमत में 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. 

मार्केट एनालिटिकल फर्म क्रिसिल ने बुधवार को आंकड़े जारी करते हुए बताया है कि भोजन की थाली की कीमत में अप्रैल में बढ़त दर्ज की गई है. रिपोर्ट में बताया गया कि प्याज, टमाटर और आलू की ऊंची कीमतों के कारण अप्रैल में घर में बने भोजन की थाली की कीमत पिछले साल की तुलना में 8 फीसदी अधिक हो गई. जबकि, मासिक आधार पर मामूली बढ़त दर्ज की गई है.

नॉनवेज थाली की लागत 4 फीसदी कम हुई 

आंकड़ों के अनुसार शाकाहारी थाली में मामूली इजाफा हुआ है लेकिन मांसाहारी थाली का दाम काफी गिर गया है. क्रिसिल के अनुसार शाकाहारी थाली की कीमत अप्रैल में 27.4 रुपये पहुंच गई, जो एक महीने पहले यानी मार्च में 27.3 रुपये दर्ज की गई थी. वहीं, मांसाहारी थाली अप्रैल में 4 फीसदी महंगी होकर 56.3 रुपये कीमत पर पहुंच गई. क्रिसिल ने कहा कि मांसाहारी थाली की कीमत में कमी पिछले वित्त वर्ष की तुलना में ब्रॉयलर (चिकेन) की कीमतों में 12 फीसदी की गिरावट के कारण हुई है.

शाकाहारी थाली की लागत सब्जियों ने बढ़ाई 

पिछले साल की तुलना में प्याज की कीमत 41 फीसदी बढ़ी है, जबकि टमाटर 40 फीसदी और आलू की कीमतों में 38 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है. आलू की कीमत मासिक आधार पर 12 फीसदी चढ़ी है. सब्जी की कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते शाकाहारी थाली की लागत भी बढ़ी है. रबी सीजन में फसलों के रकबे में उल्लेखनीय गिरावट और पश्चिम बंगाल में आलू की फसल को नुकसान होने के कारण आलू महंगी हुई है. 

चावल-दाल की महंगाई दर दोहरे अंक में 

क्रिसिल ने बताया कि कम आवक के चलते अप्रैल में चावल और दालों की महंगाई दर दोहरे अंक में दर्ज की गई है. पिछले पांच महीने से दालों की महंगाई दर दोहरे अंक में बनी हुई है. सब्जियों की महंगाई दर मार्च में 28 फीसदी दर्ज की गई, जिसके चलते खाद्य महंगाई दर 8 फीसदी से ऊपर बनी हुई है. विशेषज्ञों का संकेत है कि लू की स्थिति के कारण इस तिमाही में सब्जियों की कीमतें ऊंची रहेंगी, जिससे खाद्य महंगाई दर ऊपर बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें - 

MORE NEWS

Read more!