Health Tips: चीनी और गुड़ में कौन है सेहत के लिए बेहतर, फैसला करने से पहले पढ़ लें ये खबर

Health Tips: चीनी और गुड़ में कौन है सेहत के लिए बेहतर, फैसला करने से पहले पढ़ लें ये खबर

गुड़ और चीनी दोनों में से किसी एक को अगर चुनना हो तो बहुत से लोग सोच में पड़ जाएंगे. वही गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्व के चलते इसका सेवन ज्यादा अच्छा माना गया है. सर्दी के मौसम में गुड़ का उपयोग चाय, मिठाई और पेय पदार्थ के रूप में बड़े पैमाने पर किया जाता है. गुड़ के लगातार सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है. वही गुड़ के सेवन से पाचन भी दुरुस्त रहता है.

धर्मेंद्र सिंह
  • Lucknow ,
  • May 06, 2024,
  • Updated May 06, 2024, 1:21 PM IST

मीठा खाना भला किसे अच्छा नहीं लगता है, लेकिन आपके सामने गुड़ और चीनी दोनों हो तो आप क्या खाना पसंद करेंगे? शायद आप सोच में पड़ गए होंगे. चलिए आज हम बताते हैं आपको कि सेहत की दृष्टि से क्या सही है? आजकल चिकित्सक ज्यादातर लोगों को सलाह दे रहे हैं कि मीठे के रूप में चीनी का सेवन कम करें. उसकी जगह कोई दूसरा विकल्प तलाश करें. मीठे में गुड़ को चीनी से बेहतर ऑप्शन माना जाता है. गुड़ को गन्ने से तैयार किया जाता है जो सेहत को फायदा भी पहुंचाता है. गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक और सेलेनियम की मात्रा ज्यादा होती है. इसके अलावा विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर को कई सारे लाभ पहुंचाने में मददगार हैं.

गुड़ पूरी तरीके से एक प्राकृतिक मिठाई है जबकि चीनी में ब्लीचिंग प्रक्रिया की वजह से केमिकल आ जाते हैं. रिफाइंड चीनी को बनाने में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. इसीलिए चीनी तेजी से शरीर में घुलनशील होती है जिसके चलते ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है, जबकि गुड़ में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व के चलते यह वजन को कम करने में भी सहायक माना जाता है. 

सेहत के लिए वरदान है गुड़

गुड़ और चीनी दोनों में से किसी एक को अगर चुनना हो तो बहुत से लोग सोच में पड़ जाएंगे. वही गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्व के चलते इसका सेवन ज्यादा अच्छा माना गया है. सर्दी के मौसम में गुड़ का उपयोग चाय, मिठाई और पेय पदार्थ के रूप में बड़े पैमाने पर किया जाता है. गुड़ के लगातार सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है. वहीं दूसरी तरफ गुड़ की तासीर गर्म होती है. ठंड के महीने में इसके सेवन से शरीर को गर्मी मिलती है. वही गुड़ के सेवन से पाचन भी दुरुस्त रहता है. गुड़ का लगातार सेवन किया जाए तो कब्ज की बीमारी से निजात मिलती है. गुड़ पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है. चीनी के मुकाबले गुड़ का सेवन ज्यादा उपयोगी है. चीनी के उपयोग से ब्लड शुगर बढ़ जाता है जबकि गुड़ के सेवन से यह जल्दी नहीं बढ़ता. 

गुड़ में विटामिन 6 भी होता है. गुड़ के सेवन से शरीर डिटॉक्स होता है जिसके चलते सांस नलिकाएं, फेफड़े, पेट और आंतों की सफाई होती है. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी गुड़ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. गुड़ में ग्लाईसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है. इसका सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए तो इससे सेहत को भरपूर लाभ मिलते हैं. 

ये भी पढ़ें : Wheat procuremen: सरकारी क्रय केंद्र निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले गेहूं खरीद में पीछे, दलालों के खिलाफ यूपी के चार जिलों में होगी छापेमारी

गुड़ और चीनी दोनों के बीच पोषक तत्वों के आधार पर चुनाव करना हो तो ज्यादातर लोग गुड़ का ही चयन करेंगे. 100 ग्राम मात्रा के अनुसार गुड़ और चीनी में अलग-अलग न्यूट्रीशन वैल्यू होती है जो निम्न है-

गुड़ - कैलरी : 383, मॉयस्चर: 4 ग्राम, प्रोटीन : 0, वसा : 0, मिनरल: 1 ग्राम, फाइबर : 1 ग्राम , कार्बोहाइड्रेट: 99 ग्राम, कैल्शियम : 80 मिग्रा., फॉस्फोरस: 40 ग्राम, आयरन : 3 मिग्रा.

चीनी: कैलरी : 387, फैट: 0 ग्राम, पोटैशियम : 2 मिग्रा., कार्बोहाइड्रेट: 95.98 ग्राम, प्रोटीन : 0 ग्राम

चीनी खाने से नुकसान ज्यादा 

चीनी को तैयार करने के लिए सबसे पहले गन्ने के रस को उबाला जाता है. फिर क्रिस्टल बन जाने के बाद उसे केमिकल से ब्लीच किया जाता है जिससे वह सफेद दिखाई देती है. चीनी के सेवन से शरीर को ग्लूकोज मिलता है जो ऊर्जा का मुख्य स्रोत है. अधिक चीनी खाने से ब्लड शुगर का स्तर शरीर में बढ़ जाता है जिससे इंसुलिन की ज्यादा जरूरत होती है. चिकित्सकों की मानें तो ज्यादा चीनी खाने से टाइप 2 डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा चीनी में कोई खास पोषक तत्व नहीं होते हैं. चीनी और गुड़ दोनों ही शरीर में कैलोरी को बढ़ाते हैं, लेकिन अगर किसी एक का चयन करना हो तो सेहत की दृष्टि से गुड़ का करें.

MORE NEWS

Read more!