Red Chili: लिपस्टिक बनाने में किया जाएगा लाल मिर्च के इस नए किस्म का इस्तेमाल

नॉलेज

Red Chili: लिपस्टिक बनाने में किया जाएगा लाल मिर्च के इस नए किस्म का इस्तेमाल

  • 1/4
भारत में लाल मिर्च की खेती

लाल मिर्च की खेती भारत के लगभग सभी राज्यों में की जाती है. मिर्च का इस्तेमाल मसलों से लेकर औषधि बनाने तक में किया जाता है. भारत में मिर्च उत्पादन के आकड़ों पर अगर नजर डालें तो भारत वैश्विक मिर्च उत्पादन में लगभग 36% हिस्सेदारी के साथ दुनिया में मसालों का प्रमुख उत्पादक देश है.

  • 2/4
मिर्च से बनेगा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट

मिर्च के औषधीय गुणों को देखते हुए अब इसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट  बनाने में भी किया जाने लगा है. अब मिर्च का इस्तेमाल ना सिर्फ खाने में किया जाएगा बल्कि आपके सुंदरता को निखारने में भी किया जाएगा. आईसीएआर-आईआईवीआर (ICAR-IIVR)के वैज्ञानिकों ने लाल मिर्च की ऐसी ही एक खास किस्म इजाद की है, जो खाने का स्वाद तो बढ़ाएगी ही, साथ ही सुंदरता को भी निखारेगी.

  • 3/4
मिर्च से तैयार की जाएगी लिपस्टिक

वाराणसी स्थिति आईसीएआर-भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने लाल गया है. वैज्ञानिक इस मिर्च की नई वैरायटी काशी सिंदूरी (Kashi Sindoori Red Chili) विकसित की है. इस किस्म का नाम वीपीबीसी-535 रखा सुर्ख सुर्ख लाल रंग वाली मिर्च का इस्तेमाल लिपस्टीक और तमाम ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने में करेंगे.

  • 4/4
क्या है एक्स्पर्ट्स की राय?

एक्स्पर्ट्स के मुताबिक: आईआईवीआर के निदेशक तुषार कांति बताते हैं कि इस लाल मिर्च पर अभी रिसर्च चल रही है. इसमें ओलियोरेजिन नाम का औषधीय गुण भी मौजूद है, जिसका इस्तेमाल दवा बनाने और लाल रंग को एक्सट्रेक्ट करके लिपिस्टिक जैसे कॉस्मेटिक बनाने में किया जा सकता है. इसके प्राकृतिक गुणों से कॉस्मेटिक इंडस्ट्री को काफी फायदा होगा.