कांग्रेस ने गुरुग्राम से राज बब्बर, कांगड़ा से आनंद शर्मा को दिया टिकट, अमेठी और रायबरेली पर सस्‍पेंस 

कांग्रेस ने गुरुग्राम से राज बब्बर, कांगड़ा से आनंद शर्मा को दिया टिकट, अमेठी और रायबरेली पर सस्‍पेंस 

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस ने एक और लिस्ट की घोषणा कर दी है. पार्टी ने हरियाणा की गुरुग्राम सीट से राज बब्बर और हिमाचल के कांगड़ा से आनंद शर्मा को टिकट दिया है. इसके अलावा हिमाचल के हमीरपुर से सतपाल रायजादा और महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट से भूषण पाटिल को पार्टी ने उतारा है.  हरियाणा की गुरुग्राम सीट पर छठे चरण में यानी 25 मई को चुनाव होंगे.

कांग्रेस की नई लिस्‍ट में भी नहीं अमेठी के लिए कोई नाम
क‍िसान तक
  • New Delhi ,
  • Apr 30, 2024,
  • Updated Apr 30, 2024, 10:16 PM IST

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस ने एक और लिस्ट की घोषणा कर दी है. पार्टी ने हरियाणा की गुरुग्राम सीट से राज बब्बर और हिमाचल के कांगड़ा से आनंद शर्मा को टिकट दिया है. इसके अलावा हिमाचल के हमीरपुर से सतपाल रायजादा और महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट से भूषण पाटिल को पार्टी ने उतारा है.  हरियाणा की गुरुग्राम सीट पर छठे चरण में यानी 25 मई को चुनाव होंगे. इसके अलावा हिमाचल की कांगड़ा और हमीरपुर सीट पर सातवें फेज यानी 1 जून को  मतदान होंगे. वहीं महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट पर पांचवे चरण में यानी 20 मई को वोटिंग होगी. 

अमेठी, रायबरेली में कौन 

इस लिस्ट के साथ उम्‍मीद जताई जा रही थी कि पार्टी UP की अमेठी और रायबरेली सीट पर भी उम्मीदवार घोषित कर सकती है. लेकिन इस लिस्ट में सिर्फ चार ही नामों का ऐलान किया गया है.  अमेठी और रायबरेली पर सस्पेंस बरकरार है. उक्त सीटों पर स्थानीय नेता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और राहुल, प्रियंका को उतारने की चर्चा चल रही है.  गांधी-नेहरू परिवार की पारंपरिक मानी जाने वाली इन दो सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने में तीन दिन बाकी हैं. 

यह भी पढ़ें- क्‍या जेल में बंद खालिस्‍तानी नेता अमृतपाल वाकई लड़ सकता है चुनाव, क्‍या कहते हैं नियम? 

क्‍या प्रियंका लड़ेंगी रायबरेली से 

ऐसी चर्चाएं अब भी  हैं कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को इन दो सीटों से मैदान में उतारा जाएगा. वहीं मंगलवार को अमेठी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धरना  दिया और मांग की कि पार्टी गांधी परिवार के किसी सदस्य को अमेठी लोकसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाए.  सूत्रों की मानें तो प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने की इच्छुक हैं और पार्टी नेतृत्व द्वारा इस सीट पर अंतिम फैसला लेने के बाद जल्द ही उनकी उम्मीदवारी की घोषणा किए जाने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्‍तान में गेहूं और 'MSP' को लेकर किसान क्‍यों कर रहे हैं आंदोलन!

जल्‍द होगा ऐलान? 

राहुल गांधी ने अभी तक अपनी दूसरी सीट अमेठी पर अपनी उम्मीदवारी तय नहीं की है और नेतृत्व जल्द ही उनके नाम की घोषणा कर सकता है. उत्तर प्रदेश में राज्य नेतृत्व पहले ही केंद्रीय चुनाव समिति और पार्टी नेतृत्व से राहुल गांधी को अमेठी से और प्रियंका को रायबरेली से मैदान में उतारने का आग्रह कर चुका है. शनिवार को सीईसी की पिछली बैठक के दौरान सीईसी सदस्यों ने भी उत्तर प्रदेश कांग्रेस के विचार का समर्थन किया था.  

अमेठी सीट का प्रतिनिधित्व 2004 से राहुल गांधी ने किया है और वह 2019 तक लगातार तीन बार इस निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य बने रहे, जब वह बीजेपी की स्मृति ईरानी से हार गए थे. राहुल गांधी वर्तमान में केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां से उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था. 

MORE NEWS

Read more!