पंजाब के इस जिले में 762586 टन हुई गेहूं की खरीद, किसानों के खातों में पहुंचे 1658 करोड़ रुपये

पंजाब के इस जिले में 762586 टन हुई गेहूं की खरीद, किसानों के खातों में पहुंचे 1658 करोड़ रुपये

उपायुक्त साक्षी साहनी ने गेहूं खरीद को लेकर सोमवार को समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को अनाज मंडियों में आने वाली ताजा उपज के लिए अधिक जगह उपलब्ध कराने के लिए उठान की गति बनाए रखने का निर्देश दिया. उन्होंने जिले में खरीद एवं उठान कार्य पर संतोष जताया.

पंजाब में गेहूं खरीद में तेजी. (सांकेतिक फोटो)
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 07, 2024,
  • Updated May 07, 2024, 4:05 PM IST

पंजाब के लुधियाना जिले में किसानों से अभी तक सरकारी एजेंसियों द्वारा 762586.8 लाख टन गेहूं की खरीद की गई है. हालांकि अभी तक जिले की मंडियों में 765229.9 लाख टन अनाज आ गया है. उपायुक्त साक्षी साहनी ने कहा कि जिले में गेहूं खरीद के एवज में किसानों को 1658 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है. साहनी ने इस बात पर जोर दिया कि सीजन की शुरुआत के बाद से, प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की थी कि किसानों को उपज लेकर आने के बाद मंडियों में किसी तरह की कोई समस्या न हो.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उपायुक्त साक्षी साहनी ने गेहूं खरीद को लेकर सोमवार को समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को अनाज मंडियों में आने वाली ताजा उपज के लिए अधिक जगह उपलब्ध कराने के लिए उठान की गति बनाए रखने का निर्देश दिया. उन्होंने जिले में खरीद एवं उठान कार्य पर संतोष जताया. उपायुक्त ने कहा कि चालू रबी खरीद सीजन के दौरान सभी जिले की मंडियों में कुल 8.13 लाख मीट्रिक टन गेहूं आने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत तंत्र मौजूद है कि फसल बाजार में आते ही खरीद ली जाए और उठा ली जाए.

ये भी पढ़ें-  लोकसभा चुनाव के बीच हरियाणा में शुरू हुई किसान यात्रा, बीजेपी-जेजेपी नेताओं के खिलाफ और तेज हो सकता है विरोध

4.3 फीसदी गेहूं का उठान

वहीं, तीन मई को खबर सामने आई थी कि लुधियाना प्रशासन ने कहा कि वह पिछले 48 घंटों में 99 फीसदी गेहूं की खरीद और 104.3 प्रतिशत उठान के साथ एक सुचारू और परेशानी मुक्त खरीद सीजन सुनिश्चित कर रहा है. लुधियाना में, खरीद एजेंसियों ने अनाज मंडियों से 7,30,344.7 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा, जो कि आने वाली फसल का लगभग 99 फीसदी है. पिछले 48 घंटों में, खरीदे गए स्टॉक का 104.3 फीसदी उठा लिया गया है.

क्या कहते हैं डिप्टी कमिश्नर

लुधियाना अनाज मंडियों से 24 घंटे में 44700 मीट्रिक टन गेहूं उठाया गया. लुधियाना में डिप्टी कमिश्नर साहनी सीजन के अंत तक कुशल गेहूं हटाने और समर्थन सुनिश्चित करते हैं, निरंतर सहायता, उठाने की गति और सुविधाओं के साथ व्यापक व्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करते हैं.इस बार पंजाब और हरियाणा की मंडियों में गेहूं की खरीद मजबूत है और उच्च पैदावार की सूचना है. निजी खिलाड़ी खरीदारी में सक्रिय रूप से शामिल हैं. धान की खेती और कम आय की चिंताओं के कारण किसान फसलों में विविधता लाने पर विचार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- अक्षय तृतीया से पहले IBJA ने जारी की सोने-चांदी की प्राइस लिस्ट, 24 कैरेट से 14 कैरेट गोल्ड की कीमत जानिए 

 

MORE NEWS

Read more!