पंजाब में 11940194 टन हुई गेहूं की खरीद, उठान न होने से मंडियों में अभी भी पड़ी है 46 फीसदी उपज

पंजाब में 11940194 टन हुई गेहूं की खरीद, उठान न होने से मंडियों में अभी भी पड़ी है 46 फीसदी उपज

पंजाब राज्य कृषि विपणन बोर्ड से प्राप्त आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, खरीदी गई फसल का लगभग 46 प्रतिशत हिस्सा अभी भी गुरुवार शाम तक राज्य भर की अनाज मंडियों में पड़ा हुआ था. हालांकि, कुछ जिले अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जिनमें रोपड़ और एसएएस नगर जिले शामिल हैं.

पंजाब में गेहूं उठान में देरी. (सांकेतिक फोटो)
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 06, 2024,
  • Updated May 06, 2024, 2:00 PM IST

पंजाब के मुक्तसर जिले में गेहूं उठान में तेजी आ गई है. इसके बावजूद भी खरीदी गई फसल का करीब 50 फीसदी हिस्सा मुक्तसर जिले की अनाज मंडियों में पड़ा हुआ है. खास बात यह है कि तरनतारन जिले में स्थिति सबसे ज्यादा खराब है. यहां पर खरीदी गई फसल का 67 प्रतिशत अनाज मंडियों में पड़ा है. इसी तरह एसबीएस नगर जिले में 58 प्रतिशत और होशियारपुर जिले में 56 प्रतिशत गेहूं का उठान अभी मंडियों से नहीं हो पाया है. ऐसे में नई आवक लेकर मंडी आने वाले किसानों को परेशानी हो रही है.

दैनिक ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब राज्य कृषि विपणन बोर्ड से प्राप्त आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, खरीदी गई फसल का लगभग 46 प्रतिशत हिस्सा अभी भी गुरुवार शाम तक राज्य भर की अनाज मंडियों में पड़ा हुआ था. हालांकि, कुछ जिले अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जिनमें रोपड़ और एसएएस नगर जिले शामिल हैं. इन जिलों में खरीदी गई गेहूं की फसल का केवल 26 प्रतिशत हिस्सा मंडियों में पड़ा है.संबंधित अधिकारियों ने कहा कि गेहूं की कटाई अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है और अगले कुछ दिनों में समाप्त हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-  सरकारी क्रय केंद्र निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले गेहूं खरीद में पीछे, दलालों के खिलाफ यूपी के चार जिलों में होगी छापेमारी

1,20,31,643 मीट्रिक टन गेहूं की आवक

अधिकारियों ने कहा कि फसल की आवक अप्रैल के दूसरे सप्ताह में शुरू हो गई थी और लगभग एक सप्ताह के बाद इसमें तेजी आई थी. हालांकि उस समय उठान धीमी थी. अब उठान भी तेजी से किया जा रहा है. हमें उम्मीद है कि फसल खरीद कार्य जल्द ही समाप्त हो जाएगा. शनिवार शाम तक प्रदेश भर की मंडियों में 1,20,31,643 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी थी, जिसमें से 1,19,40,194 मीट्रिक टन की खरीद हुई और 64,25,330 मीट्रिक टन का उठान हुआ. इसके अलावा, राज्य भर में फसल की कुल आवक की तुलना में फसल का उठान अधिक था.

कितना है गेहूं का एमएसपी

हालांकि, मुक्तसर में कुल आवक 44,329 मीट्रिक टन के मुकाबले गेहूं की फसल का दिन में उठान 35,154 मीट्रिक टन था. इस बीच मुक्तसर और आसपास के कुछ जिलों में आज फिर मौसम बदल गया. गिद्दड़बाहा की अनाज मंडी में अपनी उपज लेकर आए किसान हरजीत सिंह ने कहा कि अनाज मंडी में स्थिति अब बेहतर है. लेकिन मौसम फिर से बदल रहा है और किसानों और कमीशन एजेंटों की चिंताएं बढ़ा रहा है. फिरोजपुर जिले में अधिकतम 2500 रुपये प्रति क्विंटल का भाव दर्ज किया गया है. इस सीजन के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2,275 रुपये प्रति क्विंटल है.

ये भी पढ़ें-  आधे से भी कम कीमत में बेचा जा रहा एफपीओ किसानों का काला चावल, सरकारी प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन खरीदने का मौका 

 

MORE NEWS

Read more!