scorecardresearch
UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में आज तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट, गर्मी से मिलेगी राहत, जानें मौसम ताजा हाल!

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में आज तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट, गर्मी से मिलेगी राहत, जानें मौसम ताजा हाल!

मौसम विभाग ने यूपी के कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. राजधानी लखनऊ में दिन के समय अच्छी गर्मी का एहसास हो रहा है जबकि शाम को तापमान में गिरावट आई है.

advertisement
कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की संभावना (File Photo) कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की संभावना (File Photo)

UP Weather Forecast Today: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और तेज हवाओं का दौर चल रहा है. इससे तापमान में भी गिरावट आई है. वहीं आने वाले दिनों में प्रदेश में बारिश और आंधी चल सकती है. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 10 मई यानी शुक्रवार को पश्चिमी और पूर्वी यूपी के दोनों ही भागों में कुछ जगहों पर बारिश व गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है. दोनों हिस्सों की कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा (आंधी) चलने के आसार हैं.  

कई जिलों में बादलों की आवाजाही

मौसम विभाग ने यूपी के कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. राजधानी लखनऊ में दिन के समय अच्छी गर्मी का एहसास हो रहा है जबकि शाम को तापमान में गिरावट आई है. लखनऊ का अधिकतम तापमान 36.0(-3.7) डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है. उन्होंने बताया कि कई जिलों में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी जिस वजह से प्रदेशवासियों को अगले 5 दिनों तक गर्मी से राहत मिलने के आसार पूरी तरह से नजर आ रहे हैं. 

तेज हवा चलने या आंधी चलने के आसार

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, 12 मई को पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर साथ ही पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश पड़ने के आसार है. इस दौरान पश्चिमी यूपी में भी तेज हवा चल सकती है. हवा की तीव्र 30 से 40 किमी/घंटा हो सकती है साथ ही पूर्वी यूपी में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तीव्रता, तेज हवा चलने या आंधी चलने के आसार है. इसके अलावा 13 मई को प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी दोनों ही हिस्सों में कुछ जगहों पर बारिश व बौछारें पड़ने के आसार हैं. 

कुछ जगहों पर बिजली गिरने की संभावना

इस दौरान दोनों हिस्सों की कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने व 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज झोंकेदार हवा या यूं कहें कि आंधी चल सकती है. दूसरी, ओर 14 और 15 मई को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है.

तेज हवाओं से आम की फसलों को नुकसान

उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के चलने से आम की फसल को नुकसान पहुंचा है. आम के बागों पर बारिश, ओलावृष्टि का बुरा असर देखने को मिल रहा है. आम के पेड़ों पर बौर चमकने लगती थी. लेकिन बदलते और खराब हुए मौसम ने आम के पेड़ों से बौर गिर गए हैं. बेमौसम बारिश के कारण जो नमी पैदा हुई है. इससे आम में रोग भी पैदा हुआ है.उधर, मौसम में उतार-चढ़ाव लगातार जारी है.