scorecardresearch
Rainfall Alert: दिल्ली और मध्य प्रदेश में बारिश को लेकर बड़ी खबर, अगले एक हफ्ते तक गर्मी से राहत

Rainfall Alert: दिल्ली और मध्य प्रदेश में बारिश को लेकर बड़ी खबर, अगले एक हफ्ते तक गर्मी से राहत

साप्ताहिक पूर्वानुमान के अनुसार, तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. नतीजतन, राजधानी में लू जैसी स्थिति नहीं बनेगी. दिल्ली के लोगों को इस सप्ताह गर्मी से राहत मिल सकती है क्योंकि मौसम एजेंसी ने 11 और 12 मई को राजधानी में हल्की बूंदाबांदी और गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है.

advertisement
दिल्ली में तेज बारिश के आसार दिल्ली में तेज बारिश के आसार

मई का दूसरा हफ़्ता है और देश के अलग-अलग राज्यों में तापमान भी बढ़ने लगा है. नॉर्थ वेस्ट इंडिया की बात करें तो दो-तीन हफ्तों से लगातार वेस्टर्न डिस्टरबेंस का प्रभाव देखने में आ रहा है जिसके कारण मौसम में कुछ बदलाव हो रहा है. हिमालय और मैदानी इलाकों में हल्की-फुल्की बारिश हो रही है. इसलिए अप्रैल और मई में तापमान ज्यादा नहीं बढ़े हैं. लेकिन अब कुछ दिनों में तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बढ़ेगा. दिल्ली एनसीआर में तापमान 38 डिग्री रहेगा लेकिन आने वाले एक से दो दिनों में तापमान 40 तक पहुंच सकता है. 

10 मई से लेकर 12 मई के बीच शाम के वक्त हल्की बारिश हो सकती है जिसमें दिल्ली, पंजाब और हरियाणा जैसी जगह शामिल है. अभी दिल्ली एनसीआर में तापमान 37 डिग्री है. यदि एनसीआर में लू की बात करें तो 4 से 5 दिनों में कुछ भी देखने को नहीं मिलेगा. अगर नॉर्थ वेस्ट के बाकी हिस्सों की बात करें तो राजस्थान में लू का असर दिख सकता है और तापमान 45 डिग्री से ऊपर जा सकता है.

जयपुर में कैसा रहेगा मौसम?

जयपुर के बारे में मौसम विभाग ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है. इसके प्रभाव से 11 मई से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने और लू से राहत मिलने की संभावना है. राज्य में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश गतिविधियां 12 मई स तक जारी रहने की संभावना है. 10-11 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 10 मई से ही उदयपुर, कोटा, जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ आंधी और बारिश होने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें: 'इंडियन नीनो' के आगे अल-नीनो पस्त, इस बार मॉनसून में खूब बरसेगा पानी

दिल्ली के मौसम के बारे में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक और प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने पीटीआई को बताया कि साप्ताहिक पूर्वानुमान के अनुसार, तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. नतीजतन, राजधानी में लू जैसी स्थिति नहीं बनेगी. दिल्ली के लोगों को इस सप्ताह गर्मी से राहत मिल सकती है क्योंकि मौसम एजेंसी ने 11 और 12 मई को राजधानी में हल्की बूंदाबांदी और गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है.

मध्य प्रदेश के मौसम का हाल

उधर मध्य प्रदेश में 9 मई को ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, सतना, खरगोन और खंडवा में लू जारी रहेगी. इंदौर, उज्जैन, धार, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर, सीधी और सिंगरौली में तेज हवाएं चलेंगी और बादल छाए रहेंगे. 

ये भी पढ़ें: राजस्थान के रेगिस्तान में गर्मी का कहर, 45 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, बाड़मेर रहा सबसे गर्म जिला

10 मई को ग्वालियर, दतिया, खरगोन और खंडवा में लू की चेतावनी जारी की गई. इंदौर, धार, शाजापुर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, बालाघाट, उमरिया, कटनी, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, भिंड और मुरैना में भारी बारिश हो सकती है.