scorecardresearch
गजब! सोलर प्लेट से बना दी खरपतवार नाशी मशीन, किसानों का बचेगा महंगे पेस्टिसाइड का खर्च

गजब! सोलर प्लेट से बना दी खरपतवार नाशी मशीन, किसानों का बचेगा महंगे पेस्टिसाइड का खर्च

ये कहानी राजस्थान के रहने वाले 18 साल के रामधन लोढ़ा की है. उन्होंने खरपतवार को खत्‍म करने वाली एक ऐसी मशीन तैयार की है जो सोलर एनर्जी यानी सौर ऊर्जा से चलती है. रामधन ने उस उम्र में इतना बड़ा काम किया है जिस उम्र में बच्चे खेलने-कूदने की लगन पालते हैं. रामधन ने यह आविष्कार इसलिए किया ताकि उनके पिता जैसे किसानों को मदद मिल सके.

advertisement
किसान के बेटे ने बनाई सौर ऊर्जा से चलने वाली मशीन किसान के बेटे ने बनाई सौर ऊर्जा से चलने वाली मशीन

राजस्थान के रहने वाले 18 साल के रामधन लोढ़ा भारत में सुरक्षित खेती के तरीकों के चैंपियन बनकर उभरे हैं. रामधन लोढ़ा ने खरपतवार को खत्‍म करने वाली एक ऐसी मशीन तैयार की है जो सोलर एनर्जी यानी सौर ऊर्जा से चलती है. मशीन का मकसद पारंपरिक खेती के तरीकों में क्रांतिकारी बदलाव लाना और पर्यावरण सुरक्षा को बढ़ावा देना है. रामधन के पिता एक किसान हैं और इसलिए कहीं न कहीं वह बेहतरी से उनकी जरूरतों को समझ सकते हैं. उनके इस आविष्‍कार से खादों और रसायनों पर खर्च होने वाली बड़ी रकम को बचाया जा सकेगा.

जज हुए आविष्‍कार से प्रभावित 

रामधन ने स्केलर स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी की तरफ से आयोजित इंडियन सिलिकॉन वैली चैलेंज में अपने इस असाधारण आविष्कार का प्रदर्शन सबके सामने किया. सोलर एनर्जी से चलने वाली खरपतवार नाशक मशीन ने जजों का ध्यान खास तौर अपनी तरफ खींचा. जज उनके इस आविष्‍कार से इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने रामधन के विचारों को और मशीन बनाने के लिए एक लाख रुपये का विशेष पुरस्कार भी दिया. मशीन बनाने के क्रम में रामधन ने अपने पिता और साथी किसानों से बात करके कृषि समुदायों के सामने आने वाली चुनौतियों को खासतौर पर समझा. रामधन खुद भी किसान परिवार से आते हैं.

यह भी पढ़ें- धान की नर्सरी लगाने से पहले इस बात पर दें ध्यान, संतुलित खाद के इस्तेमाल से होगा बड़ा फायदा

सांस में नहीं घुलेगा जहर 

रामधन ने कहा, 'स्केलर स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी के भारतीय सिलिकॉन वैली चैलेंज ने मुझे अपने आविष्कार की नुमाइश करने के लिए एक अविश्वसनीय मंच मुहैया कराया. मैं इस मौके के लिए आभारी हूं. मेरा एकमात्र सपना है कि किसी दिन पूरे भारत के किसान मेरी मशीन का उपयोग करते हुए दिखें.' रामधन की मशीन पूरी तरह सोलर एनर्जी पर चलती है. साथ ही यह पारंपरिक खरपतवार नियंत्रण विधियों का एक पर्यावरण-अनुकूल विकल्प भी पेश करती है. इसमें खरपतवार की लंबाई के हिसाब से मशीन को एडजस्‍ट किया जा सकता है. साथ ही पोर्टेबल होने की वजह से इसे कहीं भी रखा जा सकता है. इससे किसानों की सांस में जहरीले कीटनाशक धुएं के घुलने का खतरा भी कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें- किसानों की सब्जियों-फलों को बर्बाद करने वाले कीटों से बचाएगी ये दवा, क्वालिटी के साथ उपज भी बढ़ेगी 

क्‍या हैं इसकी खासियतें 

इस मशीन की खासियत न सिर्फ सुरक्षा बढ़ाती है बल्कि इसका वजन कम होने की वजह से इसे ऑपरेट करना भी आसान होता है. आर्थिक मुश्किलों और वित्तीय बाधाओं के बावजूद रामधन ने अपनी अटूट लगन की वजह से मशीन के डिजाइन और कार्यक्षमता को निखारने के लिए चार से पांच साल तक काम करते रहे. अपने परिवार और टीचर्स की मदद और कड़ी मेहनत ने उन्हें प्रतिष्ठित राष्‍ट्रीय बाल वैज्ञानिक पुरस्कार भी दिलाया.