scorecardresearch
मुफ्त बिजली के लिए यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों से बंपर आवेदन, ऐसे उठाएं पीएम सूर्यघर योजना का लाभ 

मुफ्त बिजली के लिए यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों से बंपर आवेदन, ऐसे उठाएं पीएम सूर्यघर योजना का लाभ 

पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत लाभार्थी अपने घरों पर Solar Panel लगवाने के लिए आने वाले खर्च में भारी छूट हासिल करते हैं. सोलर पैनल की कैपिसिटी के हिसाब से सरकार 18000 रुपये से लेकर 78000 रुपये तक की छूट दे रही है. 

advertisement
यूपी, बिहार समेत कुछ राज्यों से ही 5 लाख से अधिक आवेदन पहुंच गए हैं. यूपी, बिहार समेत कुछ राज्यों से ही 5 लाख से अधिक आवेदन पहुंच गए हैं.

केंद्र सरकार की लोगों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए पीएम सूर्यघर योजना चलाई जा रही है. योजना के तहत लाभार्थियों को सरकार 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने के साथ ही सोलर पैनल सिस्टम लगवाने पर 78000 रुपये तक की सब्सिडी मिलती है. पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन की संख्या 1 करोड़ हो गई है. जबकि, यूपी, बिहार समेत कुछ राज्यों से ही 5 लाख से अधिक आवेदन पहुंच गए हैं. 

पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna) के बेनेफिट्स को लेकर जबरदस्त रिस्पांस मिला है. योजना के तहत सोलर यूनिट लगवाने से 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ ही केंद्र सरकार सब्सिडी भी दे रही है, जो 78000 रुपये तक है. फ्री बिजली के लिए अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है. बता दें कि केंद्र सरकार ने योजना के तहत 1 करोड़ घरों में सोलन पैनल लगाने का टारगेट रखा है और अब तक 1 करोड़ से ज्यादा आवेदन पहुंच चुके हैं. असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश से 5 लाख से ज्यादा अप्लीकेशन मिले हैं. 

आवेदक को 78000 रुपये तक की सब्सिडी 

केंद्र सरकार की इस फ्री बिजली स्कीम के तहत एक किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाने पर आने वाले कुल खर्च में सरकार 18,000 रुपये की सब्सिडी देती है, तो वहीं दो किलोवाट तक के सोलर पैनल के लिए कुल खर्च पर सरकारी सब्सिडी 30 हजार रुपये है. इसके अलावा अगर अपने घर के एरिया के हिसाब से छत पर तीन किलोवाट या उससे ज्यादा का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो फिर आपको मिलने वाली सब्सिडी की रकम बढ़कर 78,000 रुपये हो जाती है. 

पीएम सूर्य घर योजना के लिए अप्लाई का तरीका 

सबसे पहले इच्छुक उपभोक्ता को राष्ट्रीय पोर्टल  www.pmsuryagarh.gov.in पर पंजीकरण कराना होगा ।  राष्ट्रीय पोर्टल उपयुक्त सिस्टम आकार, लाभ कैलकुलेटर, विक्रेता रेटिंग आदि जैसी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करके परिवारों की सहायता करेगा।  उपभोक्ता विक्रेता और रूफ टॉप सोलर यूनिट का निर्माण चुन सकते हैं जिसे वे स्थापित करना चाहते हैं।

सब्सिडी के लिए आवेदन की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले पोर्टल www.pmsuryagarh.gov.in पर रजिस्टर करें.
  • इसके बाद अपने स्टेट की विद्युत वितरण कंपनी को चुनें.
  • अपना बिजली कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करें.
  • इसके बाद कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें
  • फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें.
  • एक बार जब आपको feasibility approval मिल जाए तो किसी भी रिजस्टर्ड वेंडर से यूनिट इंस्टॉल कराएं.
  • इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर यूनिट डिटेल्स सबमिट करें और नेट मीटर के लिए अप्लाई करें.
  • नेट मीटर इंस्टॉल और डिस्कॉम के जरिए निरीक्षण के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जेनरेट होगा.  
  • एक बार जब आपको कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाए तो पोर्टल के जरिए बैंक अकाउंड डिटेल्स और एक कैंसल चेक जमा करें.
  • इसके बाद आपको 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में आपकी सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी.

ये भी पढ़ें -