scorecardresearch
बंपर उपज देती है तोरी की NSC 916 Rio IUS किस्म, घर बैठे ऑनलाइन मंगवाएं

बंपर उपज देती है तोरी की NSC 916 Rio IUS किस्म, घर बैठे ऑनलाइन मंगवाएं

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन तोरी की उन्नत किस्म 916 Rio का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

advertisement
तोरी की खेती तोरी की खेती

कद्दू वर्गीय फसलों में तोरी की खेती को लाभकारी खेती माना जाता है. इसलिए इसे नकदी फसल भी कहा जाता है. वहीं तोरी की खेती देश के कई हिस्सों में किसान इसकी खेती करते हैं. गर्मी में शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की भरपाई के लिए अप्रैल के बाद से तोरी की मांग और खपत बढ़ जाती है. इसलिए तोरी की उपज को गर्मी के मौसम में हासिल करना बेहतर माना जाता है. तोरी ऐसी फसल है, जिसकी बुवाई बीज और पौधे दोनों तरह से की जा सकती है. साथ ही तोरी की कई किस्में हैं जो 100 से 110 दिनों में फल देना शुरू कर देते हैं.

ऐसे में किसान चाहें तो तोरी की परंपरागत खेती न करके पॉलीहाउस में भी इसकी फसल उगा सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं. लेकिन, सबसे जरूरी है तोरी की अच्छी क्वालिटी का बीज मिलना. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से घर बैठे ऑनलाइन तरीके से आप तोरी के बीज मंगा सकते हैं.

यहां से खरीदें तोरी के बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन तोरी की उन्नत किस्म 916 Rio का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं.

तोरी के बीज की खासियत

तोरी की 916 Rio की ये खासियत होती है कि इसके फल चिकने होते हैं. वहीं इस किस्म की तोरी का औसत वजन 200-250 ग्राम होता है. इस किस्म की बुवाई खरीफ सीजन में जून से जुलाई में की जाती है. साथ ही ये किस्म 110-120 दिनों में तैयार हो जाती है. इसके अलावा इस किस्म की खेती भारत में राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, यूपी, गुजरात, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, असम, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, और दिल्ली में की जाती है.

तोरी के बीज की जानें कीमत

अगर आप भी तोरी की 916 Rio किस्म की खेती करना चाहते हैं, तो इस किस्म के बीज का 50 ग्राम का पैकेट फिलहाल 33  फीसदी की छूट के साथ 181 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से तोरी की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.