scorecardresearch
Weather: बारिश और ओलों के लिए रहें तैयार, इन राज्यों को मिलेगी झुलसाने वाली गर्मी से राहत, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Weather: बारिश और ओलों के लिए रहें तैयार, इन राज्यों को मिलेगी झुलसाने वाली गर्मी से राहत, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

दिल्ली-एनसीआर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. IMD ने 23 मई से मौसम में राहत मिलने की उम्मीद जताई है. देश के अलग-अलग हिस्सों में अगले पांच दिनों तक झमाझम बारिश, कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले पांच दिनों तक गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.

advertisement
देश के कई राज्यों में बारिश की आशंका, बदल सकता है मौसम देश के कई राज्यों में बारिश की आशंका, बदल सकता है मौसम

दिल्ली में मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अलग-अलग जगहों पर हीटवेव की आशंका जताई गई है. हालांकि इससे जल्द राहत मिलने की भी उम्मीद है. वहीं दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है क्योंकि तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में सबसे अधिक 43.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. अगले 24 घंटे में एक बार फिर देश के ज्यादातर राज्यों का मौसम बदलने वाला है. मंगलवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे कई राज्यों में बारिश और आंधी देखी जा सकती है.

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, आज पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी शुरू हो सकती है और मंगलवार को राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश और आंधी शुरू हो सकती है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में बने चक्रवात के कारण राज्य में नमी आ रही है और बादल छाये रहने के साथ बारिश होने की संभावना है.

इन राज्यों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की आशंका

ऐसे में इन राज्यों में आज से बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा. वहीं, उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने 3 दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी चलने की चेतावनी जारी की है. उत्तराखंड में 25 मई तक येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 15 दिनों तक बारिश की भविष्यवाणी की गई है. उत्तर भारत में कल से शुरू हो रही आंधी तेज हो सकती है. वहीं ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है. IMD ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि 23 मई से उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश होगी. 23 मई को हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बारिश होगी.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक, तेलंगाना, दक्षिण मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े हैं. तटीय और आंतरिक कर्नाटक में एक या दो मध्यम स्थानों पर हल्की बारिश हुई. उत्तरी मध्य प्रदेश, ओडिशा और पूर्वोत्तर बिहार में हल्की बारिश हुई. पश्चिम राजस्थान और दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में एक या दो स्थानों पर लू की स्थिति देखी गई. 

ये भी पढ़ें: Monsoon Updates: बंगाल की खाड़ी में मॉनसून की दस्तक, चार जून से केरल में बारिश के आसार!

अगले 24 घंटों में मौसम का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा के दक्षिणी तट, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें संभव हैं. पश्चिमी हिमालय, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. 24 मई से पश्चिमी हिमालय में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी और ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना है.

किसानों के लिए जरूरी सलाह

किसानों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द पके आम की फसल काट लें क्योंकि बाद में पके हुए फल में मक्खी के हमले की संभावना रहती है. वही जो किसान बाग में नया आम का पेड़ लगाने के इच्छुक हैं, उन्हें सलाह दी जाती है
अनुशंसित दूरी पर गड्ढा खोदना शुरू करें (रोपण किया हुआ आम - 10 मीटर × 10 मीटर, आम का अंकुर - 12 मीटर × 12 मीटर, उच्च घनत्व - चयनित किस्म की सामान्य दूरी का आधा). गड्ढे का आकार 1m×1m×1m होना चाहिए और खोदने के बाद, गड्ढे को 2-4 सप्ताह के लिए सीधे धूप में खुला छोड़ दें.

वर्तमान तापमान की स्थिति सब्जियों की फसलों में कीटों के आक्रमण के लिए अनुकूल है इसलिए किसानों को इसकी उचित निगरानी की सलाह दी जाती है. पिछली वर्षा की स्थिति के कारण यदि खेत में जलभराव की स्थिति पैदा हो जाती है, तो इसकी निकासी की सलाह किसानों को दी जानी चाहिए ताकि जड़ और फल सड़ने से बचा जा सके.