scorecardresearch
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में ठंड से मिली राहत, जानें बाकी राज्यों में आज कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में ठंड से मिली राहत, जानें बाकी राज्यों में आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज आसमान साफ रहने की संभावना है. जबकि, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 और 10 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. 5 और 6 को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में और 6 फरवरी को उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

advertisement
दिल्ली में आज मौसम साफ रहेगा, फोटो: किसान तक दिल्ली में आज मौसम साफ रहेगा, फोटो: किसान तक

मौसम विभाग के अनुसार देश के कई इलाकों में बदलाव देखने को मिल सकता है. दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज आसमान साफ रहने की संभावना है. जबकि, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 और 10 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. वहीं अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय, सिक्किम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, देश के उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भागों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होने की संभावना है. 5 और 6 को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में और 6 फरवरी को उत्तराखंड में हल्की से छिटपुट बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. ऐसे में आइए भारतीय मौसम विभाग के अनुसार जानते हैं अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

इन इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार 

5 फरवरी की रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. इसके प्रभाव में 5 और 6 को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में और 6 फरवरी को उत्तराखंड में हल्की से छिटपुट वर्षा या बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं एक और पश्चिमी विक्षोभ के 8 फरवरी की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: धान की खरीदी में 18 लाख रुपये का फर्जीवाड़ा, 730 क्विंटल खरीद का मामला निकला फर्जी

देशभर में कैसा रहेगा न्यूनतम तापमान 

7 फरवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होगा. वहीं 5 फरवरी तक मध्य भारत के न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है, इसके बाद अगले 3 दिनों के लिए 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी. इसके अलावा, 6 फरवरी तक पूर्वी भारत (बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा) के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान और अगले 3 दिनों के लिए 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- Explained: घर-घर पहुंचेगा 'श्री अन्न'! IIMR हैदराबाद को सरकार ने दिया बड़ा रोल

घना कोहरा और शीतलहर के आसार 

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में 5 और 6 को रात/सुबह के दौरान और 5 फरवरी को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर उत्तर प्रदेश, असम, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. वहीं 5 फरवरी को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और ओडिशा के छिटपुट इलाकों में शीतलहर चलने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें