scorecardresearch
Weather: 60 किमी की रफ्तार से चलेगी आंधी, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

Weather: 60 किमी की रफ्तार से चलेगी आंधी, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली में अगले 24 घंटों में आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं राजस्थान के कुछ हिस्सों पंजाब, हरियाणा, गुजरात क्षेत्र और आसपास और मध्य प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में बिजली कड़कने और तेज हवाओं के साथ मध्यम से तीव्र बारिश की संभावना जताई गई है.

advertisement
दिल्ली और उत्तर भारत के कुछ राज्यों में तेज बारिश के साथ आंधी की संभावना दिल्ली और उत्तर भारत के कुछ राज्यों में तेज बारिश के साथ आंधी की संभावना

दिल्ली में मौसम को लेकर फेर बदल लगातार जारी है. कभी भीषण गर्मी तो कभी लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों को राहत मिलती नजर आ रही है. ऐसे में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो घंटे तक दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह भी कहा कि अगले 24 घंटों में दिल्ली में गरज और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. दिल्ली, एनसीआर (बहादुरगढ़, गुरुग्राम) हांसी, महम, रोहतक, झज्जर, फरुखनगर, नूंह (हरियाणा) के कुछ स्थानों और आसपास के इलाकों में 40-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी/गरज के साथ तेज हवाएं चलेंगी. 

रविवार को, आईएमडी ने नवीनतम जानकारी को साझा किया, जो राजस्थान के कुछ हिस्सों और पंजाब, हरियाणा, गुजरात क्षेत्र और आसपास के मध्य प्रदेश के आस-पास के क्षेत्रों में गरज के साथ मध्यम से तीव्र बारिश की संभावना दिखाता है.

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना

राजस्थान के कुछ हिस्सों और पंजाब, हरियाणा, गुजरात क्षेत्र और आसपास के मध्य प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में गरज / बिजली/तेज हवाओं के साथ मध्यम से तीव्र बारिश की संभावना दिखाती हैं. दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में 27 मई को गरज और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई. मौसम में अचानक बदलाव से उत्तर भारत में गर्म मौसम की स्थिति से राहत मिली. मौसम विभाग ने शनिवार को हरियाणा, उत्तर-पूर्वी राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और कहा कि अगले 3-4 दिनों तक दिल्ली में आंधी की संभावना है.

ये भी पढ़ें: JharKhand News: झारखंड में बिजली गिरने से 12 की मौत, बारिश और आंधी से भारी नुकसान

प्री-मॉनसून सीजन फसलों के लिए जरूरी

राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले कई दिनों से गरज के साथ बारिश की गतिविधियां जारी हैं. वास्तव में, राजस्थान उन राज्यों में से एक है, जिसने इस प्री-मानसून सीजन में ऐसी गतिविधियाँ प्राप्त की हैं जो फसलों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. हालांकि, उस दौरान राजस्थान में अप्रैल के महीने में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की गतिविधियों के साथ लाखों हेक्टेयर में फसलों को नुकसान पहुंचा था. राजस्थान में मई के महीने में भी बारिश हुई थी. इसके अलावा, राजस्थान में धूल भरी आंधी और ओलावृष्टि के साथ बारिश होने की संभावना है.

राजस्थान के कई हिस्से, वास्तव में, राजस्थान के दक्षिणी जिले जो अब तक सूखे थे, उनमें भी हल्की बिखरी हुई गतिविधियां होती हैं. यह मौसम की स्थिति निश्चित रूप से तापमान को गिरा देगी और गर्मी की लहर जल्द ही वापस नहीं आएगी. राजस्थान में 2 जून तक रुक-रुक कर बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान

राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. तमिलनाडु, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. हरियाणा, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों और दिल्ली और एनसीआर के एक या दो स्थानों के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. ओडिशा के दक्षिणी तट और तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है. पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है.