scorecardresearch
Weather Update: ये राज्य रहें मूसलाधार बारिश के लिए तैयार, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: ये राज्य रहें मूसलाधार बारिश के लिए तैयार, IMD ने जारी किया अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा सहित उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में अगले दो दिनों तक कुछ स्थानों पर आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इन राज्यों के साथ-साथ जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में मूसलाधार बारिश के साथ ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है.

advertisement
उत्तर भारत के साथ पहाड़ी इलाकों में भी बारिश की आशंका उत्तर भारत के साथ पहाड़ी इलाकों में भी बारिश की आशंका

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 31 मई तक उत्तर पश्चिम भारत में गरज के साथ बारिश की आशंका जताई है, पश्चिमी विक्षोभ के कारण 30 मई को उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश के साथ गरज की भी आशंका जताई गई है. मौसम कार्यालय के अनुसार, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में 31 मई तक बारिश होने की आशंका है. 31 मई तक उत्तर पश्चिम भारत में गरज, बिजली और कभी-कभार तेज हवाएं/तूफान के साथ हल्की/मध्यम छिटपुट से व्यापक वर्षा होने की संभावना है, 30 मई तक यह आलम रहेगा उसके बाद कमी होने की संभावना जताई गई है.

30 मई के दौरान उत्तर पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है. 30 मई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश की आशंका जताई गई है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मौसम के मिजाज में बदलाव आया है. बारिश और तेज हवाओं के चलते कई इलाकों में मौसम खुशनुमा बना हुआ है. राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बीते दिन यानी रविवार को धूल भरी आंधी ने तबाही मचाई है. राजस्थान का जैसलमेर पूरी तरह बालू से ढका नजर आया.

पिछले 24 घंटों में मौसम की गतिविधि

पिछले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हुई. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, दिल्ली, विदर्भ, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, अंडमान और लक्षद्वीप और आंतरिक कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. सिक्किम और आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की बारिश हुई जिस वजह से देश के कई राज्यों में मौसम में ठंढक बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में आंधी और बारिश से फसलों को हुआ नुकसान, मुख्यमंत्री ने दिए अधिकारियों को ये निर्देश

अगले 24 घंटों में मौसम का पूर्वानुमान

राजस्थान, केरल, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के छिटपुट स्थानों पर धूलभरी आंधी और छिटपुट बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, महाराष्ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक में हल्की बारिश और हिमपात संभव है.