scorecardresearch
Weather Update: झुलसाने वाली गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, IMD ने किया अलर्ट

Weather Update: झुलसाने वाली गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, IMD ने किया अलर्ट

Weather Update: देश के ज्यादातर हिस्सों में लोग भीषण गर्मी से बेहाल हैं. इस भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया है. वहीं, कई राज्यों में बारिश की भी बात कही जा रही है. आइए जानते हैं आज के मौसम पर IMD का क्या अपडेट है.

advertisement
दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर चालू! दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर चालू!

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो गयी है. दरअसल, बुधवार की रात हुई बारिश और फिर गुरुवार को चली ठंडी हवाओं की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली थी वही आज लोग एक बार फिर गर्मी से परेशान नजर आ सकते हैं. बुधवार को हुई बारिश की वजह से तापमान में भी करीब चार डिग्री गिरावट देखी गई थी. लेकिन आईएमडी ने आज से तापमान फिर तेजी से बढ़ने की उम्मीद जताई है. ऐसे में तापमान की बात करें तो शुक्रवार यानी आज तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने की संभावना है.

वही गुरुवार को राजधानी का अधिकतम तापमान (36.5 डिग्री) सामान्य से चार डिग्री कम और न्यूनतम तापमान (21.9 डिग्री) पांच डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया है. जानकारी के अनुसार गुरुवार सुबह भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई.

रविवार तक भीषण गर्मी का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज 16 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. लेकिन दिल्लीवासियों के लिए बुरी खबर यह है कि रविवार तक यहां का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. हालांकि इसके साथ ही 23 मई को फिर से हल्की बारिश की आशंका जताई गई है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

हरियाणा-पंजाब में कैसा रहेगा मौसम 

हरियाणा-पंजाब सहित उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिला है. गुरुवार को कई जिलों में ओलावृष्टि के साथ कई जगहों पर अच्छी बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार तड़के पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश हुई, जिससे तापमान में मामूली गिरावट आई. लंबे समय बाद हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. दोनों राज्यों में पिछले कुछ दिनों से तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है. ऐसे में हुई बारिश की वजह से इन दोनों राज्यों में तापमान अभी सामान्य से नीचे है. जिस वजह से मौसम में ठंढक बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: Monsoon 2023: मॉनसून की देरी का क्या होगा किसानों पर असर, जान लें पूरी बात

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तर और उत्तर पूर्व राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई. उत्तर पश्चिमी राजस्थान में ओलावृष्टि हुई. पश्चिम बंगाल और दक्षिण केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. ओडिशा, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. मध्य प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई. तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी हुई है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो भारी बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश संभव है. केरल और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. तटीय ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो जगहों पर मध्यम बारिश हो सकती है. हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ छींटे और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

किसानों के लिए जरूरी सलाह

जो किसान एंड्रॉइड मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें मौसम की भविष्यवाणी के लिए मेघदूत ऐप के साथ-साथ एग्रोमेट एडवाइजरी और बिजली की चेतावनी के लिए दामिनी ऐप का उपयोग करना चाहिए. खेतों में खरपतवार, कीट और रोगों को नियंत्रित करने के लिए किसानों को गहरी गर्मी की जुताई करने की सलाह दी है. यदि संभव हो तो, किसानों को पानी के असमान वितरण के साथ-साथ अन्य आदानों से बचने के लिए लेजर लैंड लेवलर के माध्यम से अपने लहरदार खेत को समतल करना चाहिए. किसानों को सलाह दी है कि खरीफ की बुआई से पहले मिट्टी की जांच करा लें. मक्का, मूंग और अन्य फलों और सब्जियों की फसलों में कीटों के हमले के लिए वर्तमान तापमान की स्थिति अनुकूल है इसलिए किसानों को उचित निगरानी की सलाह दी है.