scorecardresearch
Weather Update: दिल्ली में आज बार फिर बारिश की संभावना है, जानें इन राज्यों में मौसम का पूर्वानुमान

Weather Update: दिल्ली में आज बार फिर बारिश की संभावना है, जानें इन राज्यों में मौसम का पूर्वानुमान

मौसम एजेंसी के एक आधिकारिक बयान में, इसने कहा कि 23 मार्च से 25 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत में एक और मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में बारिश, ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी (Weather Forecast) की गई है. दिल्ली में शुक्रवार को भी आंधी और हल्की बारिश (Rain Alert) हो सकती है.

advertisement
कई राज्यों में बारिश की संभावना कई राज्यों में बारिश की संभावना

दिल्ली का मौसम आने वाले दिनों में बदलने की संभावना है. दोपहर में तापमान 25-30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी राष्ट्रीय राजधानी में येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी (IMD) ने गुरुवार और शुक्रवार को बारिश की भविष्यवाणी की और जनता को तेज हवाओं की चेतावनी दी. मौसम एजेंसी के एक आधिकारिक बयान में, इसने कहा कि 23 मार्च से 25 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत में एक और मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में बारिश, ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी (Weather Forecast) की गई है. दिल्ली में शुक्रवार को भी आंधी और हल्की बारिश (Rain Alert) हो सकती है.

अगले सात दिनों में बारिश की संभावना

अगले छह से सात दिनों में आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है कि राजधानी में अधिकतम तापमान 30 डिग्री के निशान से नीचे रहेगा. उत्तर भारत में मौसम अचानक करवट ले रहा है, जिससे अचानक ओलावृष्टि, बर्फबारी और रुक-रुक कर बारिश हो रही है. कल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई थी, जिसमें कधराला और गोंडला में 3 सेमी और 1 सेमी हिमपात हुआ था.

24 मार्च को हिमाचल के छह जिलों में आंधी, बिजली

स्थानीय मौसम विज्ञान कार्यालय ने 24 मार्च को हिमाचल के छह जिलों में आंधी, बिजली और ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी की है. इनमें ऊना, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला और सोलन हैं. इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 
इसने 28 मार्च तक क्षेत्र में बारिश की भी भविष्यवाणी की.

बद्रीनाथ, केदारनाथ, औली, गंगोत्री, यमुनोत्री, मुनस्यारी और धारचूला की ऊंची पहाड़ियों में भी बर्फबारी दर्ज की गई, जबकि निचले इलाकों में बारिश और ओले गिरे.

ये भी पढ़ें: केले के बढ़ते दाम की इनसाइड स्टोरी, 4 पॉइंट में समझें इस महंगाई का पूरा गण‍ित

मार्च के अंत में बारिश, बर्फबारी का कारण

आईएमडी के वैज्ञानिकों के मुताबिक इस महीने पश्चिमी विक्षोभ गहरा हो गया है. ये गहरे पश्चिमी विक्षोभ जब भारतीय क्षेत्रों के साथ निचले स्तर की हवा के संपर्क में आते हैं, जो आम तौर पर गर्मी के कारण आती है. जिस वजह से आंधी की रफ्तार बढ़ जाती है.

इन राज्यों में मौसम का पूर्वानुमान

उत्तर पश्चिम भारत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आज शाम (23 मार्च) को बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

मध्य भारत में  24 मार्च के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बारिश और आंधी के नए दौर हो सकते हैं. इसे के साथ दक्षिण भारत में भी 24 मार्च से तेलंगाना, केरल और कर्नाटक में बारिश और आंधी आ सकती है. पूर्वोत्तर भारत में 26 मार्च से बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.