scorecardresearch
Monsoon: मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जल्द इन राज्यों में दे सकता है दस्तक, IMD ने दी जानकारी

Monsoon: मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जल्द इन राज्यों में दे सकता है दस्तक, IMD ने दी जानकारी

पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, दक्षिण कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के तटीय भागों, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो तेज़ बारिश संभव है. हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है.

advertisement
इन राज्यों में जल्द मॉनसून दे सकता है दस्तक इन राज्यों में जल्द मॉनसून दे सकता है दस्तक

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कई राज्यों में आंधी के साथ भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों के दौरान राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड समेत कई राज्यों के मौसम में बड़ा बदलाव हो सकता है. वही IMD ने अगले 4 दिनों में केरल में भारी बारिश की आशंका जताई है. आईएमडी के मुताबिक दक्षिणी जिलों में अधिक वर्षा होगी. इन जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

  • 1 जून, 2023- पठानमथिट्टा, इडुक्की
  • 2 जून, 2023- पठानमथिट्टा, इडुक्की
  • 3 जून, 2023-पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की
  • 4 जून, 2023- तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की. वही केरल में मानसून के 4 जून तक दस्तक देने की उम्मीद है.

पिछले 24 घंटों में मौसम की गतिविधि

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान, हरियाणा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश हुई और ऊपरी इलाकों में अलग-अलग जगहों पर बर्फबारी हुई.

ये भी पढ़ें: World Milk Day 2023: गाय या भैंस? कौन-सा दूध है ज्यादा फायदेमंद, पढ़ें पूरी डिटेल

ओडिशा, तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. मध्य प्रदेश, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, केरल और छत्तीसगढ़ में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. राजस्थान में अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आई है. वास्तव में, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों जैसे जोधपुर और जैसलमेर में दशक के दौरान सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

अगले 24 घंटों में मौसम का पूर्वानुमान

पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, दक्षिण कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के तटीय भागों, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो तेज़ बारिश संभव है. हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के उत्तरी भागों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश संभव है.