scorecardresearch
Weather Alert: देश के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम 

Weather Alert: देश के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम 

देश के कई इलाकों में इनदिनों मौसम के मिजाज में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार देश के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री बढ़ जाएगा.

advertisement
देश के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी देश के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी

देश के कई इलाकों में इनदिनों मौसम के मिजाज में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है. कहीं कभी काफी गर्मी हो रही है तो कहीं बारिश होने की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी भारत में आंधी व तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भी 12 मार्च की रात से 14 मार्च तक बारिश व आंधी तूफान आने की संभावना है. साथ ही दक्षिण, मध्य और पूर्वी भारत में 15 से 17 मार्च के दौरान बारिश होने की संभावना है.

वहीं अगर पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पिछले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. साथ ही बिहार, झारखंड के कुछ इलाकों और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. इसके अलावा सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय कर्नाअक, कोंकण और गोवा में अधिकतम तापमान 37-38 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. 

देश के इन इलाकों में बारिश होने की संभावना 

आईएमडी के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 12 से 15 मार्च के दौरान और राजस्थान में 13 और 14 मार्च के दौरान बारिश होने की संभावना है. साथ ही, आंधी व तूफान का भी अलर्ट है. वहीं, उत्तराखंड में 13 और 14 मार्च, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद में 12 और 13 मार्च, हिमाचल प्रदेश में 13 और 14 मार्च को बारिश होने की संभावना है. वहीं, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 13 से 15 मार्च के दौरान तेज हवाएं चलेंगी. इसके अलावा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी 14 से 15 मार्च के दौरान तेज हवाएं चलने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- मध्यप्रदेश: सीहोर के शरबती गेहूं पर मौसम की मार, 25-30 परसेंट तक नुकसान की आशंका

अगले पांच दिनों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा तापमान?

आईएमडी के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री बढ़ जाएगा. वहीं, पश्चिमी भारत में अगले 24 घंटे तक कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है. अगर मध्य भारत की बात करें तो अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. देश के बाकी के हिस्से में अगले पांच दिनों तक तापमान में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.

इसे भी पढ़ें- गौशाला एक-फायदे अनेक: गोबर-गौमूत्र से तैयार हो सकते हैं ये 10 प्रोडक्ट, किसानों की बढ़ेगी आय