scorecardresearch
Weather News: देश में बारिश ने पकड़ी रफ्तार, ओलावृष्टि से फसलों को हो रहा भारी नुकसान, जानें देशभर में क्या है मौसम का हाल

Weather News: देश में बारिश ने पकड़ी रफ्तार, ओलावृष्टि से फसलों को हो रहा भारी नुकसान, जानें देशभर में क्या है मौसम का हाल

मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक बारिश का यह दौर अभी कुछ दिनों तक जारी रहेगा. शुक्रवार यानी 31 मार्च को बारिश होने की संभावना जताई गई है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में काले बादल छाए हुए हैं. जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बारिश कभी भी शुरू हो सकती है.

advertisement
देश भर में बदल रहा मौसम का हाल देश भर में बदल रहा मौसम का हाल

मौसम के बारे में अभी कुछ भी कहना संभव नहीं है. यह कब करवट बदल ले कहा नहीं जा सकता. ऐसे में मौसम विभाग लगातार आम जनता और खासकर देश के किसानों के लिए मौसम से जुड़ी तमाम जानकारियां साझा करता रहता है, ताकि इससे होने वाले नुकसान को कुछ हद तक बचाया जा सके. इस बीच, एक बार फिर पश्चिमी हिमालय पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत और देश के कई राज्यों में मौसम में बदलाव देखा जा रहा है.

बुधवार से शुरू हुई बारिश गुरुवार को भी जारी रही. आंधी और बारिश के कारण कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए, वहीं कई जगहों पर तेज ओले भी गिरे हैं. जिससे गेहूं की फसल को भारी नुकसान हुआ है. मौसम में आए इस बदलाव से तापमान में अचानक 13 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. तापमान 33 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 20 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाला वीकेंड काफी सुहावना रहने वाला है. दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए यह अच्छी खबर साबित हो सकती है. दूसरी ओर खराब मौसम लगातार किसानों की परेशानी बढ़ा रहा है.

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना- IMD

मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक बारिश का यह दौर अभी कुछ दिनों तक जारी रहेगा. शुक्रवार यानी 31 मार्च को बारिश होने की संभावना जताई गई है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में काले बादल छाए हुए हैं. जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बारिश कभी भी शुरू हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. रात के तापमान में भी कमी आ सकती है. ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में भी बर्फबारी हो सकती है. मौसम कि गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: PUSA 1121: यूं ही नहीं है पूसा बासमती-1121 का दबदबा, ये है दुन‍िया के सबसे लंबे चावल की पूरी कहानी

बिहार में मौसम का हाल

मौसम विभाग द्वारा दी गई जांकारियों के मुताबिक पटना, भोजपुर जिले में बारिश की संभावनाओं को देखते हुए यलो एलर्ट जारी किया गया है. वहीं रोहतास,बक्सर सहित अन्य जिलों के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना.  कैमूर जिले में सुबह से आसमान में बादल छाए हुए थे जिसके बाद देखते-देखते झमाझम बारिश भी शुरू हो गई. बेमौसम हो रही बारिश ने किसानों की चिंता अब और बढ़ने लगी है.

शुक्रवार यानी आज 31 मार्च को बिहार में बारिश और ओलावृष्टि की संभावनाओं को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है. उत्तर-पश्चिम और उत्तर-मध्य बिहार के 12 जिलों के सभी स्थानों पर ओलावृष्टि, वज्रपात होने की संभावना है. वहीं 50 से 60 मिलीमीटर तक की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. वहीं सूबे के अन्य सभी जिलों में भी तेज हवा के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ मध्यम स्तर की वर्षा होने का अनुमान है.

झारखंड में आज कैसा रहेगा मौसम

झारखंड में भी आज और कल हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा मध्य और पश्चिमी झारखंड के जिलों में ओलावृष्टि के साथ साथ तेज हवा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इतना ही नहीं वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है.

लखनऊ में तेज हवाओं का दौर जारी

तेज हवा के साथ लखनऊ में फिर बारिश का सिलसिला जारी है. इस बेमौसम बारिश से गेहूं की खेती कर रहे किसानों की मुश्किलें बढ़ने लगी है.