scorecardresearch
Weather Updates: मौसम में बदलाव जारी, अगले तीन-चार दिनों तक आंधी-बारिश का अलर्ट, ओले गिरने की भी आशंका!

Weather Updates: मौसम में बदलाव जारी, अगले तीन-चार दिनों तक आंधी-बारिश का अलर्ट, ओले गिरने की भी आशंका!

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान कई राज्यों में आंधी के साथ बारिश की आशंका है. वही अगले 24 घंटों के दौरान कई राज्यों में ओलावृष्टि की आशंका है. वही अगले 5 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है. ऐसे में आइए आईएमडी के अनुसार जानते हैं मौसम पूर्वानुमान और चेतावनियां

advertisement
मौसम पूर्वानुमान और चेतावनियां मौसम पूर्वानुमान और चेतावनियां

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में आंधी के साथ बारिश की आशंका है. वही अगले 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की आशंका है. जबकि पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में 30 और 31 तारीख को और राजस्थान में 30 मार्च को छिटपुट ओलावृष्टि की आशंका है. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की या मध्यम बारिश की गतिविधि जारी रहने की आशंका है. वही अगले 5 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है. ऐसे में आइए आईएमडी के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

मौसम पूर्वानुमान और चेतावनियां (Weather Forecast and Warnings)

मौसम विभाग के अनुसार 29 मार्च की रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है. वही उत्तर पश्चिम भारत यानी पश्चिमी हिमालय क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड); पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में 30 और 31 मार्च को बारिश या आंधी की गतिविधि का एक नया दौर शुरू होने की आशंका है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में छिटपुट ओलावृष्टि की आशंका है. जबकि पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में 30 और 31 तारीख को और राजस्थान में 30 मार्च को छिटपुट ओलावृष्टि की आशंका है.

इसे भी पढ़ें- खुशखबरी! किसानों को सरकार देगी 18 लाख रुपये, जानें कैसे मिलेगा लाभ

अगर बात मध्य भारत की करें तो 30 मार्च को छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की संभावना है. वही पूर्वी भारत में 30 और 31 मार्च को बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट से लेकर बड़े पैमाने पर बारिश या आंधी की आशंका है.

इसी प्रकार पूर्वोत्तर भारत यानी अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश की गतिविधि जारी रहने की आशंका है. जबकि अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ इलाकों में 31 मार्च से भारी बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है.

इसके अलावा दक्षिण भारत में 28 से 31 मार्च के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में गरज और बिजली या तेज हवाओं के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- बेमौसम बार‍िश से पंजाब में ही 40 फीसदी गेहूं की फसल बर्बाद!

अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान

पश्चिम और मध्य भारत यानी पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अगले 3 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद 3 दिनों के दौरान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. जबकि उत्तर पश्चिम भारत यानी पश्चिमी हिमालय क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड); पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में अगले 3 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि और उसके बाद 3 दिनों के दौरान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. वही देश के बाकी हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है. साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है.
 

आईएमडी द्वारा किसानों के लिए सलाह (Advisory for Farmers)

असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में परिपक्व फसलों की कटाई किसान अभी नहीं करें. पहले से ही काटी गई उपज को सुरक्षित स्थान पर रखें या खेत में पहले से काटी गई उपज के ढेर को तिरपाल की चादरों से ढक दें. वही साफ मौसम के दौरान जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में परिपक्व फसलों की कटाई फिर से शुरू करें. जबकि अरुणाचल प्रदेश के किसान अभी मक्के की बुवाई नहीं करें. अगर फसल में पानी का जमाव हो गया है तो खेतों से अतिरिक्त पानी को निकाल दें. इसके अलावा बागवानी फसलों और सब्जियों को स्टेकिंग के लिए यांत्रिक सपोर्ट प्रदान करें.

इसे भी पढ़ें- मार्च महीने में सामान्य से 29 फीसदी अध‍िक बार‍िश, गेहूं राज्यों में सबसे अध‍िक बरसे बादल