scorecardresearch
Weather Update: कई राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज, दिन और रात के तापमान में दिखेगा असर

Weather Update: कई राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज, दिन और रात के तापमान में दिखेगा असर

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसके अलावा अगले 2 दिनों के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

advertisement
देश के कई राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज, फोटो साभार: Freepik देश के कई राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज, फोटो साभार: Freepik

फरवरी शुरू होते ही दिल्ली के तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. तापमान में उतार-चढ़ाव का यह सिलसिला अभी कुछ दिनों तक जारी रहने वाला है. वहीं तापमान में और इजाफा होने की संभावना है. आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इसके अलावा अगले 2 दिनों के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और असम के पूर्वी इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है.

देश के इन इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार 

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इसके अलावा 8 से 10 फरवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से काफी तेज बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं 7 फरवरी के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में बादलों की गरज और ओलावृष्टि के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- UP: 13 बिस्वा खेत में उगाई 14 फसलें, मुनाफे के इस मॉडल की सरकार भी हुई मुरीद

देशभर में कैसा रहेगा न्यूनतम तापमान 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है, बाद के 2 दिनों के लिए कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होगा और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. अगले 3 दिनों के दौरान मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी और अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. इसके अगले अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- Explained: घर-घर पहुंचेगा 'श्री अन्न'! IIMR हैदराबाद को सरकार ने दिया बड़ा रोल

देश के इन इलाकों कोहरा छाने की संभावना 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान उत्तराखंड और पंजाब में रात/सुबह के दौरान अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार, असम और मेघालय में कोहरा छाने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें