scorecardresearch
Weather Update: यूपी-दिल्ली समेत देश के इन 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट, इन जगहों पर पड़ सकते हैं ओले

Weather Update: यूपी-दिल्ली समेत देश के इन 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट, इन जगहों पर पड़ सकते हैं ओले

मौसम विभाग के अनुसार 24 और 25 मार्च को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बादलों की गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है, जबकि 25 और 26 मार्च को मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधि का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है.

advertisement
 यूपी-दिल्ली समेत देश के इन 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट यूपी-दिल्ली समेत देश के इन 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों में आज छिटपुट ओलावृष्टि के अलावा गरज के साथ बारिश हो सकती है. जबकि पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है. वही 24 और 25 मार्च को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बादलों की गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है. जबकि 24 से 26 मार्च के बीच दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल के कुछ इलाकों में मध्यम बारिश होने की संभावना है. वही पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. बाकी पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइए आईएमडी के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान- 

मौसम पूर्वानुमान और चेतावनियां (Weather Forecast and Warnings)

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर पश्चिम भारत में 24 और 25 मार्च को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. वही 24 मार्च को चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर राजस्थान में, जबकि 25 मार्च को उत्तराखंड में बारिश होने की संभावना है. अगर बात मध्य भारत की करें तो अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इसके बाद, 25 और 26 मार्च को इस क्षेत्र (मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़) में बारिश और आंधी या ओलावृष्टि की गतिविधि का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है. जबकि दक्षिण भारत में अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और आंध्र प्रदेश में गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं आज से तेलंगाना, केरल और आंतरिक कर्नाटक में गरज के साथ बारिश का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- फसल बीमा कंपन‍ियों की मनमानी रोकेगा डिजीक्लेम, अब ऑटोमेट‍िक होगा क्लेम का भुगतान

वहीं अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में गरज और बिजली के साथ काफी व्यापक रूप से हल्की या मध्यम वर्षा की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा पूर्वी भारत में अगले 3 दिनों के दौरान मौसम शुष्क रहने की संभावना है. जबकि 26 मार्च से इस क्षेत्र में गरज के साथ बारिश का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है.

अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान 

उत्तर पश्चिम भारत में अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. जबकि पूर्वी भारत में अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. वहीं गुजरात में अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. जबकि महाराष्ट्र में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. वही देश के बाकी हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है.
 

आईएमडी द्वारा किसानों के लिए सलाह (IMD Advisory for Farmers)

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश के किसान, फिलहाल के लिए फसलों की कटाई रोक दें; पहले से ही काटी गई उपज को सुरक्षित स्थान पर रख दें या खेत में पहले से काटी गई उपज के ढेर को तिरपाल की चादरों से ढक दें. जबकि, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के किसान जूट, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के किसान मक्के की बुवाई फिलहाल नहीं करें. इसके अलावा किसान फसल वाले खेतों से अतिरिक्त पानी निकाल दें. वहीं बागवानी फसलों और सब्जियों को स्टेकिंग के लिए कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करें. इसके अलावा बागों की सुरक्षा के लिए ओलों की जाली का प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें- फसल मुआवजे के लिए सड़कों पर उतरे किसान, CM योगी से राहत देने की उठाई मांग