scorecardresearch
Weather: यूपी में बदला मौसम का मिजाज, किसानों के लिए जारी हुई एडवाइजरी

Weather: यूपी में बदला मौसम का मिजाज, किसानों के लिए जारी हुई एडवाइजरी

वेस्टर्न अलर्ट की वजह से यूपी में मौसम बदला है, ज‍िसे देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है.

advertisement
उत्तर प्रदेश में फिर बदला  मौसम का  मिजाज उत्तर प्रदेश में फिर बदला मौसम का मिजाज

वेस्टर्न ड‍िस्टर्ब यानी पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मौसम का मिजाज बदलने जा रहा है. मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान में 23 मई को प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं बुधवार 23 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में तेज हवा के साथ बारिश भी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो 27 मई तक प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश की आशंका है. वहीं कृष‍ि वैज्ञान‍िकों ने इस बार‍िश को क‍िसानों के ल‍िए अच्छा बताया है. काशी हिंदू विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ एसके सिंह ने कहा क‍ि धान की नर्सरी तैयार करने के लिए ये समय क‍िसानों के ल‍िए उपयुक्त है.

इन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान

उत्तर प्रदेश के आगरा, अलीगढ़, फिरोजाबाद, हाथरस और मथुरा में ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है. 24 मई सुबह 8:30 से 25 मई 8:30 तक ओलावृष्टि का पूर्वानुमान मौसम विभाग के द्वारा जताया गया है. वहीं इन जिलों में जायद की फसल लगाने वाले किसानों के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है. बिजली कड़कने और ओलावृष्टि से नुकसान बचने के लिए किसानों को मूंग की तैयार फसल को सुरक्षित रखने की सलाह भी दी गई है. वहीं अगले 27 मई तक किसानों को खेतों की सिंचाई न करने की भी सलाह दी गई है.

 ये भी पढ़ें :UP Dairy Farmers : 1.5 लाख महिला डेयरी किसान एनडीडीबी से सीखेंगी कारोबार के गुर

इन जिलों के ल‍िए येलो अलर्ट  

उत्तर प्रदेश के आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, औरैया, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बुलंदशहर, बिजनौर, देवरिया, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, जीबी नगर, गाजियाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, महाराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संतकबीरनगर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, श्रावस्ती और उन्नाव जिले में तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. वहीं इन जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना भी जताई गई है.

इन जिलों में आंधी-तूफान की चेतावनी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 25 मई सुबह 8:30 से लेकर 26 मई सुबह 8:30 के बीच आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, औरैया, बिजनौर, इटावा, फिरोजाबाद, हाथरस, मैनपुरी, मथुरा, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और शाहजहांपुर में आंधी तूफान की संभावना जताई है. वहीं इन जिलों में ओलावृष्टि की भी संभावना व्यक्त की गई है. 

किसानों के लिए जारी हुई एडवाइजरी 

 उत्तर प्रदेश में कई जिलों में ओलावृष्टि की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. वहीं ओलावृष्टि को देखते हुए उड़द, मूंग, गन्ना की फसल को नुकसान की संभावना व्यक्त की गई है. जायद सीजन के अंतर्गत की सब्जियों की फसल पर भी नुकसान की संभावना है. वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. एसके सिंह के द्वारा किसानों को सलाह दी गई है खरीफ के सीजन के अंतर्गत धान की नर्सरी लगाने के लिए इस मौसम के बदलाव का सबसे बेहतर उपयोग करें. वहीं जिन किसानों की उड़द और मूंग की फसल तैयार है उन्हें सुरक्षित घरों में रख लें. इसके साथ ही किसान तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कने के दौरान खेतों में ना जाएं.

ये भी पढ़ें :