scorecardresearch
बंगाल के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप, पहाड़ी इलाकों में भी तेजी से बढ़ा पारा

बंगाल के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप, पहाड़ी इलाकों में भी तेजी से बढ़ा पारा

देश के कई इलाकों में बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है, लेकिन बंगाल में ऐसी स्थिति नहीं है. बंगाल में लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. यहां तक कि पहाड़ी इलाकों में जहां तापमान हमेशा कम रहता है, वहां भी गर्मी का भीषण प्रकोप देखा जा रहा है.

advertisement
बंगाल में तापमान बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है बंगाल में तापमान बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है

देश के अधिकांश हिस्सों में लोगों को गर्मी से राहत मिली है. हाल के दिनों में हुई बारिश ने तापमान गिराने में मदद की है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. हालांकि किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है, लेकिन जहां फसलें कट गई हैं, वहां लोग इस बारिश से खुशी महसूस कर रहे हैं. इसके अलावा देश के कुछ हिस्से ऐसे भी हैं जहां बारिश नहीं हुई जिससे वहां तापमान में किसी तरह की गिरावट नहीं देखी जा रही. इसी में एक राज्य है पश्चिम बंगाल. बंगाल में अभी प्रचंड गर्मी महसूस की जा रही है और आने वाले दिनों में लू चलने की भी संभावना जताई गई है. गर्मी की ये हालत मैदानी इलाकों में ही नहीं बल्कि पहाड़ी इलाकों में भी है जहां तापमान अमूमन कम रहता है.

मौसम विभाग ने शुक्रवार को राज्य के पहाड़ी जिलों दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में अगले तीन से चार दिनों तक लू चलने का अनुमान जताया है. ये ऐसे जिले हैं जहां अक्सर ठंड रहती है. लेकिन यहां भी गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है. मौसम कार्यालय ने कहा कि हिमालयी राज्य सिक्किम में भी लू चलने की आशंका है. यहां का तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रह सकता है. 

कहां कितना तापमान

गंगटोक में गुरुवार को अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर दिन और रात का तापमान औसत से काफी अधिक रहा और कोलकाता में शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है.

ये भी पढ़ें: Weather News: ऐसा रहेगा राजस्थान में अगले दो हफ्ते का मौसम, जानिए पूरी बात

मौसम कार्यालय ने कम से कम तीन से चार दिनों के लिए गर्म और नम मौसम का अनुमान लगाया है, जिसमें पश्चिमी जिलों और राज्यों के उप-हिमालयी हिस्सों में लू की स्थिति बनने की संभावना है. कलिम्पोंग में गुरुवार दोपहर अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दार्जिलिंग में पारा 25.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस कम है. मैदानी इलाकों में गुरुवार को पानागढ़ (40.3), पुरुलिया (41.3), आसनसोल (40.5) और झारग्राम (40) में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा.

बिहार में भी लू का प्रकोप

बंगाल से सटे बिहार में भी लोगों को गर्मी और लू से राहत मिलती नहीं दिख रही है. अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार को बिहार में लू की स्थिति से कोई राहत नहीं मिली, क्योंकि कम से कम 13 स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. खगड़िया जिले में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि भागलपुर में 42 डिग्री सेल्सियस, पूर्वी चंपारण में 41.5 डिग्री सेल्सियस, शेखपुरा में 41.2 डिग्री सेल्सियस और सीवान में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर, अब तक 192 करोड़ की फसलों का हुआ नुकसान

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि राज्य की राजधानी पटना में पारा 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले तीन-चार दिनों में राज्य में लू की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है.(PTI)