scorecardresearch
Weather Update: अब सताएगी हीटवेव, फसल और पशुओं का रखना होगा खास खयाल, पढ़ लें टिप्स

Weather Update: अब सताएगी हीटवेव, फसल और पशुओं का रखना होगा खास खयाल, पढ़ लें टिप्स

पिछले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

advertisement
दिल्ली में बारिश के बाद मौसम हुआ सुहावना दिल्ली में बारिश के बाद मौसम हुआ सुहावना

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर बारिश की वजह से मौसम सुहावना हो चुका है. दिल्ली-एनसीआर में सोमवार देर रात झमाझम बारिश शुरू हो गई. बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. बारिश की वजह से मौसम में हुई ठंढक की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वही मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में तापमान 40 डिग्री के पार जाने का अनुमान जताया है. लगातार हो रही बारिश की वजह से इस समय दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में पानी का भराव हो चुका है. जिस वजह से लोगों को कई परेशानी हो रही है. 

इन राज्यों में भी बारिश

आईएमडी के अनुसार, अगले दो घंटों के दौरान, खुर्जा, गभाना, जट्टारी, खैर, आगरा, जजाऊ (यूपी) भिवाड़ी, ढोलपुर (राजस्थान), दिल्ली और एनसीआर (इंदिरापुरम, नोएडा, गुरुग्राम) में कई स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़, खरखौदा, सोहाना, पलवल, नूंह (हरियाणा), नजीबाबाद, बिजनौर, खेकड़ा के आसपास के इलाकों में हल्की बारिश होगी.

ये भी पढ़ें: World Environment Day : विश्व पर्यावरण दिवस पर प्लास्टिक को ना कहे , पशु और प्रकृति दोनों हो रहा नुकसान

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हुई. गुजरात क्षेत्र, दक्षिण उत्तर प्रदेश, रायलसीमा, केरल, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हुई. पूर्वी बिहार, उप हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम में लू की स्थिति बनी हुई है. तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर ओलावृष्टि हुई.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो तेज़ बारिश संभव है. शेष कर्नाटक, सिक्किम, असम, मेघालय और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में धूल भरी आँधी और बारिश संभव है. बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है.

किसानों के लिए जरूरी सलाह

जो किसान एंड्रॉइड मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें मौसम की भविष्यवाणी के लिए मेघदूत ऐप के साथ-साथ एग्रोमेट एडवाइजरी और बिजली की चेतावनी के लिए दामिनी ऐप का उपयोग करना चाहिए. दक्षिण-पश्चिम मानसून के दीर्घावधि पूर्वानुमान के अनुसार, मौसमी वर्षा सामान्य रहने की संभावना है, लेकिन जून में सामान्य से कम मासिक वर्षा होने की उम्मीद है, इसलिए किसानों को सलाह दी जाती है कि वे इसके अनुसार कृषि गतिविधियों का संचालन करें. किसानों को हरे चारे जैसे नेपियर घास, सुडान, धान, ग्वार, लोबिया आदि की बुवाई नम खेत में प्रारंभ कर देनी चाहिए. यदि सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो तो किसानों को लंबी अवधि के धान की किस्मों की नर्सरी शुरू करनी चाहिए.

गर्मी में पशुओं का रखें खास खयाल

  • पशुओं को खुरपका और मुंहपका रोग से बचाने के लिए टीकाकरण करवाना चाहिए. पशुओं को पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी दें और उन्हें हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए छाया में रखें. यदि पशुओं के लिए हरा चारा उपलब्ध न हो तो उन्हें विटामिन ए का इंजेक्शन देना चाहिए.
  • गर्मियों में उगाई जाने वाली ज्वार में कुछ जहरीले तत्व होते हैं, जो पशुओं के लिए हानिकारक हो सकते हैं. पशुओं को ज्वार (अप्रैल में बोया गया और जून में काटा) खिलाने से पहले उन्हें रोजाना 2-3 बार ताजा और ठंडा पानी देना चाहिए.