scorecardresearch
Weather Update: देश के इन 10 राज्यों में आज गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 

Weather Update: देश के इन 10 राज्यों में आज गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 

अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है. जबकि, 2 से 5 जून के दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. इस बीच, मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी, दिल्ली और राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

advertisement
 देश के इन 10 राज्यों में आज गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, सांकेतिक तस्वीर देश के इन 10 राज्यों में आज गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, सांकेतिक तस्वीर

देश के कई राज्यों में यूं तो झमाझम बारिश हो रही है, लेकिन बिहार-पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में अब भी हीटवेव पड़ रही है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. जबकि हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चलने की आशंका है. वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के उत्तरी भागों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश होने की आशंका है.

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है. जबकि 2 से 5 जून के दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. ऐसे में आइए मौसम विभाग के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बारिश का पूर्वानुमान और चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार आज पश्चिमी हिमालय क्षेत्र यानी जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बादलों की गरज, बिजली की चमक और कभी-कभार तेज हवाओं (40-50 से 60 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा आज उत्तराखंड के छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- Mandi Rates: र‍िकॉर्ड उत्पादन के बावजूद एमएसपी से ऊपर पहुंचा गेहूं का दाम, देख‍िए रेट ल‍िस्ट

इसी प्रकार अगले 5 दिनों के दौरान केरल, लक्षद्वीप, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बादलों की गरज, बिजली की चमक और तेज हवाओं के साथ मध्यम और भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में छिटपुट बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा 2 से 5 जून के दौरान केरल में भारी बारिश होने की संभावना है. वही अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम की संभावना नहीं है.

देशभर में अधिकतम तापमान पूर्वानुमान और हीट वेव चेतावनियां 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत यानी पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड); पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है और इसके बाद धीरे-धीरे 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. इसके अलावा, अगले 3 दिनों के दौरान पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. जबकि अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- Mgnrega: मनरेगा में क‍ितने हुए बदलाव, यहां पढ़ें देश के तीन राज्यों से योजना की पूरी पड़ताल

वही, 2 से 5 जून के दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. जबकि 2 और 3 जून को मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा, अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है.

भारत में मॉनसून का आगमन 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा की गई भविष्यवाणी के अनुसार, भारत में मॉनसून 4 जून को पहुंचेगा. जबकि पिछले साल, आईएमडी की 27 मई की भविष्यवाणी के दो दिन बाद 29 मई को केरल में मॉनसून आया था. ऐसे में किसान भाई मॉनसून के मद्देनजर खरीफ फसलों की बुवाई हेतु खेत की तैयारी कर सकते हैं.