scorecardresearch
Weather : इन 10 राज्यों में होगी बारिश, यहां सताएगी लू, पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट

Weather : इन 10 राज्यों में होगी बारिश, यहां सताएगी लू, पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार देश के 10 से ज्यादा राज्यों में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. वहीं कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की भी आशंका है. जबकि, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, दक्षिण हरियाणा और पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में हीट वेव चलने की संभावना है.

advertisement
देश के 10 राज्यों में आज बारिश होने की आशंका, सांकेतिक तस्वीर देश के 10 राज्यों में आज बारिश होने की आशंका, सांकेतिक तस्वीर

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पूर्वी भारत और केरल में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. जबकि, ओडिशा के दक्षिणी तट, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. वहीं, 22 मई यानी आज तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के कुछ इलाकों और उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश होने की आशंका है. जबकि, आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पंजाब के कुछ इलाकों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती है.

इसके अलावा, मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, दक्षिण हरियाणा और पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में हीट वेव चलने की संभावना है. ऐसे मे आइए जानते हैं, अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

 देशभर का मौसम पूर्वानुमान और चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत के असम और मेघालय में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की आशंका है. जबकि, 22 से 25 मई के दौरान असम और मेघालय में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश; 24 और 25 मई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की आशंका है. वहीं, अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी भारत के उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और  तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है और अगले 5 दिनों के दौरान क्षेत्र के बाकी हिस्सों में बादलों की गरज, बिजली की चमक और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की आशंका है. जबकि, 23 और 24 मई को गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने के अलावा बिजली गिरने की आशंका है.

इसे भी पढ़ें- Monsoon Updates: बंगाल की खाड़ी में मॉनसून की दस्तक, चार जून से केरल में बारिश के आसार!

अगर बात उत्तर पश्चिमी भारत की करें तो एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की आशंका है. मुख्य रूप से 23 से 25 मई के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश होने की आशंका है, उसके बाद कम हो जाएगी. इसके अलावा 24 और 25 मई को उत्तराखंड में ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है. जबकि, 23 मई को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है.

अगर बात मध्य भारत की करें, तो अगले 3 दिनों के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में और 23 से 25 मई के दौरान मध्य प्रदेश में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा, छत्तीसगढ़ में 22 मई को आंधी, बिजली और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे की गति) चलने की आशंका है. वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण भारत के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और 22 मई को तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने की आशंका है.

अधिकतम तापमान पूर्वानुमान और हीट वेव चेतावनियां 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. जबकि, अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है. इसके अलावा, 22 मई को दक्षिण हरियाणा, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश और गंगा के किनारे वाले पश्चिम बंगाल में छिटपुट इलाकों में लू चलने की संभावना है. 

इसे भी पढ़ें- UP Weather & Crops : बना रहेगा मौसम का उतार चढ़ाव, किसान अपनाएं ये रणनीति

किसानों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट 

मॉनसून 2023 की राह देख रहे देश के किसानों को मानसूनी बारिश का बेसब्री से इंतजार है. हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल भारत की 19 प्रतिशत आबादी को मॉनसून के दौरान सामान्य से कम बारिश और लगभग 13 प्रतिशत आबादी को सामान्य से अधिक बारिश का सामना करना पड़ सकता है. जबकि, ‘साउथ एशियन सीजनल क्लाइमेट आउटलुक फोरम’ (SASCOAF) के अनुसार,  उत्तर में सामान्य से कम बारिश होने की 52 प्रतिशत आशंका है. देश के मध्य भागों में सामान्य से कम वर्षा की 40 प्रतिशत आशंका है. जबकि, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के मौसम में सामान्य बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून के 4 जून को केरल पहुंचने की आशंका है.