scorecardresearch
Monsoon 2023: अभी करना होगा इंतजार, IMD ने बताया अब किस तारीख को एंट्री लेगा मॉनसून

Monsoon 2023: अभी करना होगा इंतजार, IMD ने बताया अब किस तारीख को एंट्री लेगा मॉनसून

मौसम विभाग ने पहले कहा था कि मॉनसून चार जून को दस्तक दे सकता है, लेकिन अब इसमें फिर बदलाव होता नजर आ रहा है. आईएमडी ने अपने बयान में कहा कि दक्षिण अरब सागर के ऊपर पछुआ हवाओं के बढ़ने से स्थिति और अनुकूल होती जा रही है. जानें अब किस तारीख तक हो सकती है मॉनसून की एंट्री

advertisement
केरल में 7 जून तक मॉनसून दे सकता है दस्तक केरल में 7 जून तक मॉनसून दे सकता है दस्तक

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि केरल में मॉनसून के आगमन में तीन से चार दिन की देरी हो रही है. आईएमडी ने पहले भविष्यवाणी की थी कि मॉनसून 4 जून तक राज्य में पहुंच जाएगा. लेकिन वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए कहा कि मॉनसून के 7 जून तक केरल पहुंचने की उम्मीद है. “दक्षिणी अरब सागर के ऊपर पछुआ हवाओं में वृद्धि के साथ, परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं. इसके अलावा, पछुआ हवाओं की गहराई धीरे-धीरे बढ़ रही है. पिछले वर्षों के आंकड़ों के अनुसार, मॉनसून 2020 में 1 जून, 2021 में 3 जून और 2022 में 29 मई को केरल पहुंचा था.

8 जून तक बिहार में लू की आशंका

आईएमडी के अनुसार, अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अलग-अलग छिटपुट गतिविधियों के साथ गरज, बिजली, तेज हवाओं के साथ काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी ने अगले 2 से 3 दिनों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है. 8 जून तक बिहार के कुछ हिस्सों में भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. यह गर्म लहर की स्थिति 8 जून तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम और पूर्वोत्तर झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में जारी रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Monsoon: मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जल्द इन राज्यों में दे सकता है दस्तक, IMD ने दी जानकारी

भारत में सामान्य बारिश की संभावना 

वैज्ञानिकों के मुताबिक, मॉनसून की शुरुआत में इस देरी से देश में खरीफ की बुआई और कुल बारिश पर ज्यादा असर पड़ने की संभावना नहीं है. दक्षिण-पूर्वी मानसून पिछले साल 29 मई, 2021 को केरल पहुंचा था. आईएमडी का अनुमान है कि एल नीनो के विकास के बावजूद, दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम में भारत में सामान्य वर्षा होने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है.