scorecardresearch
Weather Update: आज इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Weather Update: आज इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर तीन से पांच जून के दौरान भारी बारिश होने की आशंका है. जबकि, मध्य महाराष्ट्र में चार जून को ओले गिरने की आशंका है. इसके अलावा, अगले पांच दिनों तक लक्षद्वीप, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है.

advertisement
आज इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश, सांकेतिक तस्वीर आज इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश, सांकेतिक तस्वीर

उत्तर भारत के कई राज्य गर्मी की वजह से परेशान हैं और मॉनसून 2023 की बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं, दक्षिण के राज्यों में अभी से ही भारी बारिश होने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा, राजस्थान, केरल और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई. वहीं, राजस्थान के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी चली. इसके अलावा, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और ओडिशा के एक या दो स्थानों पर बारिश देखी गई. 

जबकि, दक्षिण के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक हल्की से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, केरल में कल से तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइए मौसम विभाग के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

देश के किन राज्यों में होगी बारिश 

मौसम विभाग के अनुसार, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर तीन से पांच जून के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, मध्य महाराष्ट्र में चार जून को ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार, केरल के अलावा, अगले पांच दिनों तक लक्षद्वीप, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होगी. 

इसे भी पढ़ें- हिमाचल में जून में पड़ रही नवंबर वाली ठंड, रोज बारिश होने से किसान नहीं कर पा रहे मक्की की बिजाई

अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम 

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चलने की आशंका है. जबकि, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा, पश्चिमी हिमालय, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की बारिश होने की आशंका है. जबकि तटीय ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

इसे भी पढ़ें- Mandi Rates: हरियाणा में मात्र 4000 रुपये प्रति क्विंटल रह गया सरसों का दाम, जान‍िए क्या है वजह? 

देश में कब तक आएगा मॉनसून

आईएमडी द्वारा की गई भविष्यवाणी के अनुसार, देश में मॉनसून  4 जून को पहुंचेगा. वही पिछले साल, आईएमडी की 27 मई की भविष्यवाणी के दो दिन बाद 29 मई को केरल में मॉनसून आया था. जबकि, निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के पूर्वानुमान के अनुसार इस साल केरल में मॉनसून देरी से आने की उम्मीद है. दरअसल, स्काईमेट मौसम एजेंसी ने कहा है कि केरल में मॉनसून 2023 की शुरुआत 7 जून को (प्लस और माइनस तीन दिन) के एरर मार्जिन के साथ होने की उम्मीद है.