scorecardresearch
Weather Alert: आंधी-तूफान और गरज के साथ होगी बारिश, इन इलाकों के लोग रहें सतर्क

Weather Alert: आंधी-तूफान और गरज के साथ होगी बारिश, इन इलाकों के लोग रहें सतर्क

Weather Updates: दिल्ली में इन दिनों भारी गर्मी रहती है. लोग पसीने से तरबतर होते हैं. लू के डर से लोग घरों से नहीं निकलना चाहते. लेकिन हालात अभी उलटे हैं. यहां आजकल हर दिन बारिश हो जाती है जिससे मौसम खुशनुमा हो जाता है. पारा गिर जाता है और लोग घरों से निकल कर घूमने चल पड़ते हैं.

advertisement
दिल्ली में मंगलवार को गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है दिल्ली में मंगलवार को गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है

दिल्ली के लोगों के लिए मंगलवार सुबह खुशनुमा रहा. नींद खुली तो मौसम ठंडा रहा. आजकल सुबह-सुबह ही तापमान बढ़ा रहता है, मगर मंगलवार को ऐसा नहीं था. दिल्ली में सुबह का तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से छह डिग्री कम है. मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को बारिश हो सकती है जिससे पारे में और भी गिरावट होगी. मौसम विभाग ने बारिश के साथ आंधी-तूफान का भी अंदेशा जताया है. दिल्ली में सोमवार 8.30 बजे और मंगलवार 8.30 बजे एक मिमी बारिश दर्ज की गई. 

सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. शहर में मंगलवार सुबह नमी की मात्रा 77 प्रतिशत दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और बाद में दिन में बारिश के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है.

34 डिग्री रहेगा अधिकतम तापमान

मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 114 की रीडिंग के साथ 'मध्यम' श्रेणी में था. एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: 31 मई तक उत्तर भारत के कई राज्यों में गरज बिजली के साथ बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

मई के महीने की शुरुआत से दिल्ली में लगातार बारिश हो रही है. तापमान भी 40 डिग्री से कम है. ऐसे में यह सुहावना मौसम दिल्ली में आए सैलानियों के लिए काफी अनुकूल है. बीते दिनों दिल्ली में पारा 40 के पास जा रहा था. लू चल रही थी, तब दिल्ली में घरों से बाहर निकलना ही मुश्किल हो गया था. लेकिन अब लगातार हो रही बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है. इसके चलते देश के अलग-अलग राज्यों से लोग हिल स्टेशन के बदले दिल्ली घूमने आ रहे हैं.

आने वाले दिनों में तेज होगी बारिश

मौसम विभाग ने दिल्ली में आने वाले दिनों के लिए बारिश की संभावना जताई है. मंगलवार को दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. जून के शुरुआती दिनों में भी दिल्ली का मौसम खुशनुमा रहेगा और तापमान में गिरावट रहेगी. मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए एक खुशखबरी सुनाई है. आने वाले दिनों में भी दिल्ली को हीटवेव का सामना नहीं करना पड़ेगा. लगातार हो रही बारिश के चलते तापमान में गिरावट रहेगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Weather: 60 किमी की रफ्तार से चलेगी आंधी, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने राजस्थान और उत्तराखंड के लिए भी अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड में चारधाम यात्रा चल रही है जो कि आने वाले दिनों में होने वाली बारिश और बर्फबारी से प्रभावित हो सकती है. राजस्थान में भी तेज हवाएं, तूफान और बारिश का अंदेशा मौसम विभाग ने जताया है. देश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी दर्ज की जा रही है. बर्फ गिरने से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.