scorecardresearch
Weather Update: इन राज्यों में तेज बारिश और ओलावृष्टि की संभावना, IMD ने किसानों को दी ये सलाह

Weather Update: इन राज्यों में तेज बारिश और ओलावृष्टि की संभावना, IMD ने किसानों को दी ये सलाह

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होने की संभावना है. वही उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत के कुछ इलाकों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.

advertisement
 इन राज्यों में तेज बारिश और ओलावृष्टि की संभावना इन राज्यों में तेज बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. वही हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी हिमालय और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में बादलों की गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान, उत्तर और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसी प्रकार दिल्ली-एनसीआर में बादलों की गरज के साथ बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होने की संभावना है. ऐसे में आइये आईएमडी के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान- 

मौसम पूर्वानुमान और चेतावनियां

पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिम भारत में आज पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली/तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर हल्की या मध्यम बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है. 22 मार्च को इसमें कमी आएगी. इसके बाद, 23 मार्च से इस क्षेत्र में बारिश और गरज के साथ बारिश का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है. वहीं पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 21 से 23 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में आज और कल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज भारी बारिश की संभावना है. 

इसे भी पढ़ें- MSP: आख‍िर क्यों सी-2 लागत वाली एमएसपी मांग रहे हैं क‍िसान?

अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी भारत में अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं पश्चिम भारत में अगले 4-5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. देश के बाकी हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है.

मौसम विभाग द्वारा किसानों के लिए सलाह

मौसम विभाग ने झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के किसानों को फसलों की कटाई स्थगित करने के लिए कहा है. वहीं  पहले से ही काटी गई उपज को सुरक्षित स्थान पर रखने या खेत में पहले से काटी गई उपज के ढेर को तिरपाल की चादर से ढकने को कहा है, ताकि यह गीला न हो.

 

वहीं असम में फलों और सब्जियों की कटाई को स्थगित करने और पहले से ही काटी गई उपज को तुरंत सुरक्षित स्थानों पर ले जाकर स्टोर करने को कहा है. इसके अलावा आईएमडी ने किसानों से फसल के खेतों से अतिरिक्त पानी निकालने को कहा है. साथ ही हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सेब, नाशपाती, बेर और आड़ू के बागों और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में बागों की सुरक्षा करने के लिए ओला जाल का उपयोग करने के लिए कहा है.

इसे भी पढ़ें- क‍िसान महापंचायत: SKM प्रतिनिधिमंडल और कृषि मंत्री के बीच इन मुद्दों पर हुई चर्चा