scorecardresearch
Aaj Ka Mausam: आंधी-तूफान के साथ होगी झमाझम बारिश, इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

Aaj Ka Mausam: आंधी-तूफान के साथ होगी झमाझम बारिश, इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

Aaj Ka Mausam: बीते दिनों दिल्ली में पारा 40 के पार जा रहा था. लू चल रही थी, तब दिल्ली में घरों से बाहर निकलना ही मुश्किल हो गया था. लेकिन अब लगातार हो रही बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है. दिल्ली-एनसीआर ही नहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में आने वाले दिनों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

advertisement
दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर अलर्ट जारी दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर बारिश की वजह से मौसम काफी सुहावना हो चुका है. 31 मई को दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्र में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने बुधवार के लिए 'येलो' अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें बारिश के कारण यातायात बाधित होने और निचले इलाकों में पानी भर जाने की चेतावनी दी गई है. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बदल रहा मौसम का हाल

मई, आमतौर पर, 39.5 डिग्री सेल्सियस के औसत अधिकतम तापमान के साथ दिल्ली में सबसे गर्म महीना है, इस बार सामान्य से कम तापमान और अधिक बारिश दर्ज की गई है. मौसम विज्ञानियों ने इस घटना को सामान्य से अधिक पश्चिमी विक्षोभ के लिए जिम्मेदार ठहराया. 

आईएमडी ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी अगले कुछ घंटों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी. आईएमडी ने कहा, "बड़ौत, बागपत (यूपी), पिलानी, भिवाड़ी, तिजारा और खैरथल (राजस्थान) में भी अगले कुछ घंटों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी."

ये भी पढ़ें: Weather Alert: 80km की रफ्तार से चलेगी आंधी, इन 15 जिलों में IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

आने वाले दिनों में तेज होगी बारिश

मौसम विभाग ने दिल्ली में आने वाले दिनों के लिए बारिश की संभावना जताई है. मंगलवार को दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. जून के शुरुआती दिनों में भी दिल्ली का मौसम खुशनुमा रहेगा और तापमान में गिरावट रहेगी. मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए एक खुशखबरी सुनाई है. आने वाले दिनों में भी दिल्ली को हीटवेव का सामना नहीं करना पड़ेगा. लगातार हो रही बारिश के चलते तापमान में गिरावट रहेगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

राजस्थान और उत्तराखंड में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने राजस्थान और उत्तराखंड के लिए भी अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड में चारधाम यात्रा चल रही है जो कि आने वाले दिनों में होने वाली बारिश और बर्फबारी से प्रभावित हो सकती है. राजस्थान में भी तेज हवाएं, तूफान और बारिश का अंदेशा मौसम विभाग ने जताया है. देश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी दर्ज की जा रही है. बर्फ गिरने से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.