scorecardresearch
किसानों पर मौसम की मार! 64 MM तक बारिश, गेहूं को सबसे अध‍िक नुकसान  

किसानों पर मौसम की मार! 64 MM तक बारिश, गेहूं को सबसे अध‍िक नुकसान  

बारिश और ओलों ने किसानों के सामने मुश्क‍िलें खड़ी कर दी हैं. फरवरी में तेज धूप के कारण फसलों में नुकसान हुआ था और अब मार्च में ओलावृष्टि, बारिश ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है.

advertisement
खराब मौसम के कारण नष्ट हुई फसलों का करौली जिले में एसडीएम ने मुआयना किया. फोटो- पिंटू मीणा खराब मौसम के कारण नष्ट हुई फसलों का करौली जिले में एसडीएम ने मुआयना किया. फोटो- पिंटू मीणा

देश के कई राज्यों में हुई बेमौसम बार‍िश ने क‍िसानों के सामने आफत खड़ी कर दी है. एक तरफ जहां फरवरी में तेज धूप ने कई राज्यों में फसलों में नुकसान पहुंचाया था. वहीं अब मार्च में ओलावृष्टि, बारिश ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है. राज्यों की इस सूची में राजस्थान भी शाम‍िल है. जहां बीते द‍िनों हुई बार‍िश में 64 म‍िली मीटर (MM) तक बार‍िश दर्ज की गई है. इस बार‍िश और ओलावृष्टि से सब्जी, आम के बागों को नुकसान पहुंचा है, लेक‍िन सबसे अध‍िक नुकसान गेहूं को हुआ है. इससे पहले भी मार्च के पहले हफ्ते में पश्चिमी राजस्थान में ओले और बारिश हुई थी. ज‍िससे जीरा, ईसबगोल की फसलें खराब हुई थीं. राज्य सरकार ने फसल खराब की जांच के लिए विशेष गिरदावरी कराने के आदेश जारी किए थे. 

जानिए कहां कितनी हुई बारिश

मौसम विभाग ने शुक्रवार को हुई बारिश का आंकड़ें जारी क‍िए हैं. इसके अनुसार सबसे अधिक बरसात करौली जिले के सपोटरा में 64 MM हुई है. साथ ही मंडरायल में 31 MM , करौली 21 MM बारिश दर्ज हुई. इसके अलावा जयपुर के जमवारामगढ़ में 55 MM, धौलपुर में 56 MM, सरमथुरा में 28 MM, राजाखेड़ा 25 MM, बसेड़ी 15 MM, सैंपऊ नौ MM बारिश हुई है. 

ये भी पढ़ें- यूपी में बेमौसम बारिश से फसल और जानमाल का नुकसान, CM Yogi ने किया मुआवजे का ऐलान

वहीं, बूंदी जिले के इंदरगढ़ में 17 MM, उदयपुर के खैरवाड़ा में 16 MM, भीलवाड़ा के बिजोलिया में 14 MM, जयपुर के आमेर में 11 MM, दक्षिणी राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के सल्लोपाट में 10 MM, राजसमंद के रेलमगरा में 11 MM, उदयपुर के गोगुन्दा में नौ MM बारिश हुई है. 
इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के नागौर में मेड़ता सिटी में आठ और अन्य कई स्थानों पर भी आठ MM तक बरसात रिकॉर्ड की गई है.  प्रदेश के कुल 18 जिलों में बारिश दर्ज हुई है. 

ओलावृष्टि से खराब हुई सब्जी की फसलें. फोटो- पिंटू मीणा

कई जगह ओले भी गिरे

पिछले तीन दिन से खराब मौसम के कारण किसान दुखी हैं. सिर्फ बारिश ही नहीं कई स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई है. सवाई माधोपुर जिले के गंगापुर सिटी और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में ओले गिरे हैं. इससे खेतों में खड़ी गेहूं की फसल नष्ट हो गई. अमरगढ, बुचौलाई, सलेमपुर, उमरी, कुनकटा, मीणापाड़ा ग्राम पंचायत में सब्जी और गेहूं की फसलों में नुकसान हुआ है. शनिवार को यहां एसडीएम ने खेतों का दौरा कर फसलों के नुकसान का मुआयना किया. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अजमेर और उदयपुर संभाग में तेज अंधड़ के साथ ओले और बारिश का दौर जारी है.

तापमान में गिरावट, सीकर में 13 डिग्री पहुंचा पारा

बरसात से कई शहरों में तापमान में कमी दर्ज हुई. पूर्वी राजस्थान में सबसे कम तापमान सीकर में 13 डिग्री दर्ज हुआ. वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री हो गया. वहीं, चित्तौड़गढ़ जिले में अधिकतम तापमान 34.9 और पश्चिमी राजस्थान में जालोर में 34.1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है. 

72 घंटे में किसान करें शिकायत

जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा कराया हुआ है, ऐसे किसान फसल खराब होने की जानकारी 72 घंटे के भीतर बीमा कंपनी को दे सकते हैं. इसके लिए वे टोलफ्री नंबर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा किसान राज किसान सुविधा एप का इस्तेमाल भी फसल खराब हाेने की सूचना देने के लिए कर सकते हैं. साथ ही स्थानीय कृषि विभाग के ऑफिस में भी किसान शिकायत करा सकते हैं. 

19-20 मार्च को भी रहेगा मौसम खराब

मौसम विभाग, जयपुर ने कहा है कि 19 मार्च से राजस्थान में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ प्रभावी हो रहा है. इससे बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग में 19-20 मार्च को तेज मेघगर्जन, आंधी बारिश में बढ़ोतरी होगी. इस दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना है.

ये भी पढे़ें- किसानों के अरमान पर फिरा पानी, ओले और बारिश ने तहस-नहस कर दी गेहूं-ज्वार की फसल