scorecardresearch
Hingoli: पारंपरिक खेती छोड़ किसान कर रहे मिर्च की खेती, हो रहा शानदार मुनाफा

Hingoli: पारंपरिक खेती छोड़ किसान कर रहे मिर्च की खेती, हो रहा शानदार मुनाफा

हिंगोली जिले की मिर्च को अब विदेशों में निर्यात किया जा रहा है. आशेगांव के 10 किसान मिलकर पापरीका मिर्च का उत्पादन कर रहे हैं. किसान अपनी उपज ओमनिऐक्टिव हेल्थ टेक्नोलॉजीज कंपनी के माध्यम से सीधे अमेरिका के दवाई बनाने वाली कंपनी को बेच रहे हैं. कंपनी किसानों से 29,500 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से मिर्च  खरीद रही है.

advertisement
 मिर्च की खेती से हो रहा शानदार मुनाफा मिर्च की खेती से हो रहा शानदार मुनाफा

मराठवाड़ा के हिंगोली  के किसान अब पारंपरिक खेती को छोड़ आधुनिक तरीके से खेती कर अपनी उपज को बढ़ाने के साथ ही अपनी आमदनी में भी इजाफा कर रहे हैं. जिले के आसेगाव के किसान मुरलीधर भालेराव पारंपरिक खेती करते थे. लेकिन उससे मुनाफा कम और घाटा ज्यादा हो रहा था. गन्ने की खेती में हो रहे लगातर घाटे के बाद किसान मुरलीधर ने अपने 2 एकड खेत में पापरीका किस्म की मिर्च को लगाया था.पौधे लगाने से लेकर अभी तक एक लाख रुपये के करीब लागत आई है. वही किसान मुरलीधर भालेराव ने खेत में मिर्च लगाने के बाद अपनी फसल का ओमनिऐक्टिव हेल्थ टेक्नोलॉजीज कंपनी के साथ फसल बेचने का कॉन्ट्रैक्ट किया था. 

ओमनिऐक्टिव हेल्थ टेक्नोलॉजीज कंपनी के माध्यम से मुरलीधर भालेराव अपनी उपज अमेरिका के मेडिकल कंपनी को बेच रहे है. कंपनी किसानों कि मिर्च ए ग्रेड 29500 प्रति क्विंटल और बी ग्रेड 27000 प्रति क्विंटल की कीमत  पर खरीद रही है.

इसे भी पढ़ें- Rajasthan: एक साल में रिकॉर्ड 30 लाख किसानों ने लिया इतने हजार करोड़ का लोन, जानिए डिटेल्स

पापरिका मिर्च, मिर्च की एक विदेशी किस्म है. यह एसिडिटी और पेट के इलाज की अन्य दवाई बनाने में काम आती है. गुणवत्ता के मामले में अन्य देशों की तुलना में बेहतर और गुणवत्ता पूर्ण उपज के कारण भारत के मिर्च की ज्यादा मांग है. इसीलिए अन्य किस्मों की तुलना में इस फसल को ज्यादा भाव मिल रहा है. पापरीका मिर्च साढ़े चार महीने में बेचने के लिए तैयार होती है. वहीं एक एकड़ में 10 से 15 क्विंटल के करीब उत्पादन मिलता है.

इसे भी पढ़ें- Basmati Rice Variety: बासमती धान की वो क‍िस्में ज‍िनमें नहीं लगेगा रोग, एक्सपोर्ट से होगी बंपर कमाई

किसान मुरलीधर के अलावा आसेगाव के 10 अन्य किसान भी सोयाबीन और गन्ने की पारंपरिक खेती को छोड़कर पापरिका मिर्च का उत्पादन कर अच्छी कमाई कर रहे हैं और अपनी आमदनी में इजाफा कर रहे हैं.