scorecardresearch
पंजाब सरकार ने कृषि के लिए दिया 13888 करोड़ का बजट, पढ़ें किसानों की क्या रही प्रतिक्रिया

पंजाब सरकार ने कृषि के लिए दिया 13888 करोड़ का बजट, पढ़ें किसानों की क्या रही प्रतिक्रिया

किसान नेता जगतार सिंह ने कहा कि मौजूदा पंजाब सरकार किसानों के लिए कुछ सोच रही है तो बहुत अच्छी बात है, लेकिन 13888 करोड़ रुपये का बजट बहुत कम है. जगतार सिंह कहते हैं, हम चाहते हैं कि जहां पर फूलों की खेती हो सकती है, वहां फलों की खेती हो.

advertisement
पंजाब के वित्त मंत्री ने पेश किया बजट (फोटो साभार-ANI) पंजाब के वित्त मंत्री ने पेश किया बजट (फोटो साभार-ANI)

पंजाब सरकार ने शुक्रवार को अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया. शुक्रवार के बजट में शुरुआत में पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने किसानों की बात की. उन्होंने खेती को बढ़ावा देने के लिए 13888 करोड़ रुपये का बजट अलग से रखा. लेकिन पंजाब के किसान इसको बहुत छोटा और कम बजट वाला बता रहे हैं. वहीं पंजाब के वित्त मंत्री किसानों के लिए इसे बड़ा बजट बता रहे हैं. उनका कहना है कि इस घोषणा से पंजाब की खेती को और बढ़ावा मिलेगा, खेती में नए प्रयोग किए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा, नए तरीके से खेती होगी. हिमाचल की तर्ज पर पंजाब में सेब की खेती की जाएगी जिसके लिए अलग से बीज तैयार हो चुके हैं.

किसान नेता जगतार सिंह ने कहा कि मौजूदा पंजाब सरकार किसानों के लिए कुछ सोच रही है तो बहुत अच्छी बात है, लेकिन 13888 करोड़ रुपये का बजट बहुत कम है. जगतार सिंह कहते हैं, हम चाहते हैं कि जहां पर फूलों की खेती हो सकती है, वहां फलों की खेती हो. इसके लिए एक मसौदा तैयार कर सरकार को दिया था. सरकार ने कहा है कि वह बासमती की खरीद करेगी, लेकिन जब धरातल पर इसे पर लागू किया जाएगा तब हम मानेंगे. 

किसान नेता ने कहा कि जिन किसानों के पास 17 एकड़ से ज्यादा जमीन है, उन पर सरकार टैक्स लगाए. इससे सरकार का खजाना भी भरेगा. किसानों का कर्जा माफ किया जाना चाहिए. इन बड़े किसानों को धान की फसल से बाहर निकाला जाए तब किसान बचेगा. किसान नेता ने मांग की कि बारिश के पानी की हार्वेस्टिंग की जानी चाहिए जिससे बारिश का पानी बर्बाद होने से बच जाए. इसी के साथ केरल सरकार की तर्ज पर 23 फसलों पर एमएसपी देने की मांग की गई है.

ये भी पढ़ें: राजस्थानः फसल खराब होने पर बीमा क्लेम के ल‍िए इन टोल फ्री नंबरों पर दें सूचना

किसान नेता अमरजीत सिंह ने कहा कि पंजाब का किसान सबसे ज्यादा अनाज पैदा करता है, लेकिन पहले जो तीन हॉर्स पावर की मोटर पानी निकालती थी, अब उतना पानी 40 हॉर्स पावर की मोटर निकालती है. पंजाब में पानी बहुत नीचे चला गया है जिससे किसान बहुत परेशान हैं. हम चाहते हैं कि हमें धान के चक्कर से बाहर निकाला जाए. बाकी फसलों के लिए पंजाब के किसानों को प्रोत्साहित किया जाए. 

बजट के बारे में किसान नेता मनजीत सिंह ने कहा कि पंजाब की एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी खत्म हो चुकी है. इसके लिए सरकार को आगे आना चाहिए. सरकार को पता है कि 70 फीसद नकली दूध तैयार होता है जिसे जितनी जल्द हो सके बंद करना होगा. अगर कोई नकली दूध बनाता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ 10 दिनों में ही सख्त सजा मिलनी चाहिए तभी पंजाब बचेगा.

ये भी पढ़ें: व‍िदेशी मांग ने बढ़ाए भारतीय केले के दाम, अब इस वजह से ही मंदा पड़ा एक्सपोर्ट का कारोबार

मनजीत सिंह ने कहा, सरकार ने बजट में फसल बीमा योजना की बात कही है. यहां फसल बीमा योजना की शुरुआत हो रही है, लेकिन इसके लिए कंपनियों पर सरकार को दबाव बनाना होगा. हमने देखा है कि फसल का बीमा करने के बाद कंपनियां भाग जाती हैं और किसान को कुछ नहीं मिलता. सरकार अगर वाकई किसानों के बारे में कुछ सोच रही है तो उसे धरातल पर भी लागू करना चाहिए.(विक्की की रिपोर्ट)