scorecardresearch
PM Kisan: बटाई में करते हैं खेती... जान लें पीएम क‍िसान से जुड़े नियम  

PM Kisan: बटाई में करते हैं खेती... जान लें पीएम क‍िसान से जुड़े नियम  

pm kisan: योजना के अंतर्गत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस स्कीम का लाभ किसानों को हर साल तीन किस्तों के रूप में दिया जाता है. वहीं अब तक किसानों के खाते में कुल 13 किस्त के पैसों का ट्रांसफर किया जा चुका है.

advertisement
पीएम किसान के नीयम पीएम किसान के नीयम

देश में किसानों को खेती में नकदी की जरूरत होती है. इस नकदी संकट को दूर करने के लि‍ए केंद्र और राज्य सरकारें किसानों के ल‍िए कई तरह की योजनाएं चलाती रहती हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी उन्हीं में से एक है. इस स्कीम के अंतर्गत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस स्कीम का लाभ किसानों को हर साल तीन किस्तों के रूप में दिया जाता है. वहीं अब तक किसानों के खाते में कुल 13 किस्त के पैसों का ट्रांसफर किया जा चुका है. मोदी सरकार किसानों के लिए फिर एक बार मेहरबान होने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है. माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त जारी करने वाली है.  

ऐसे में देशभर में बड़े पैमाने पर किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. साथ ही अब आपको बताते हैं कि क्या दूसरे खेत पर खेती करने वाले किसानों को भी मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ या नहीं. आइए जानते हैं क्या है मामला.

रजिस्टर्ड जमीन वाले किसान ही कर सकते हैं आवेदन

दरअसल इस योजना के लिए सिर्फ वही किसान आवेदन कर सकते हैं, जो पंजीकृत जमीन पर खेती कर अपनी आजीविका चला रहे हैं. मसलन अगर आप पट्टे पर जमीन लेकर या माता-पिता की जमीन पर खेती करते हैं तो आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. वहीं अगर किसानों को इस योजना का लाभ उठाना है तो उस जमीन को उनके नाम पर होना जरूरी है. ऐसे में किसान उस जमीन को अपने नाम रजिस्ट्री कराकर इस योजना का लाभ उठा सकता है.

ये भी पढ़ें:- PM Kisan: इस राज्य के 14 लाख किसानों की 14वीं क‍िस्त पर संकट! जानें क्या है मामला

कौन से किसान नहीं ले सकते इस योजना का लाभ

साथ ही इस योजना के लिए वहीं किसान आवेदन कर सकते हैं, जो सरकारी नौकरी न करते हों. इसके अलावा इनकम टैक्स भरने वाले किसानों को भी पीएम किसान योजना की राशि से वंचित रखा गया है. वहीं अगर आप इसके पात्र हैं तो पीएम किसान योजना की ऑफशियल वेबसाइट के लिंक pmkisan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और इस लाभकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या या इससे जुड़ी कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए किसान पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 या फिर इस नंबर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां किसानों की सारी समस्या का निदान किया जाएगा.