scorecardresearch
राष्ट्रीय पशुधन मिशन: मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी, जानें कैसे उठाएं लाभ

राष्ट्रीय पशुधन मिशन: मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी, जानें कैसे उठाएं लाभ

राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत ग्रामीण पोल्ट्री फार्म स्थापित करने पर लागत का 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है. इसमें मुर्गी सहित अन्य पक्षी के पालन के लिए सब्सिडी दी जाती है. इस योजना के तहत पोल्ट्री प्रोजेक्ट के लिए 50 लाख रुपये तक का अनुदान प्राप्त किया जा सकता है. वो कैसे आइए जानते हैं.

advertisement
मुर्गी पालन के लिए राज्य सरकार दे रही 50 लाख तक की सब्सिडी मुर्गी पालन के लिए राज्य सरकार दे रही 50 लाख तक की सब्सिडी

किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए किसानों को खेती के साथ-साथ पशुपालन के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि एक साथ किसान कई कामों को कर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकें. इसको बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से भी कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है. उन्हीं योजनाओं में से एक हैं राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना. इस योजना के तहत किसानों को पशुपालन पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है.

इसी कड़ी में पशुपालन एवं डेयरी विभाग तथा हरियाणा पशुपालन विकास बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत नया उद्यम स्थापित करने के लिए 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है. इसमें पशुपालन से संबंधित विभिन्न प्रकार के उद्यमों जैसे मुर्गी पालन, भेड़, सुअर पालन और चारा संबंधित उद्योगों को शामिल किया गया है.

सरकार की ओर से मिल रहा 50 प्रतिशत का अनुदान

इसके लिए सरकार द्वारा उद्योग इकाई लागत का 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है. इस योजना के तहत अनुदान की अधिकतम राशि 10 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक है. इस योजना के तहत यदि आप पशुपालन से संबंधित कोई उद्योग स्थापित करना चाहते हैं तो आपको अधिकतम 50 लाख रुपये तक की सरकारी सहायता हरियाणा सरकार की ओर से दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: World No Tobacco Day: भारत में कैसे शुरू हुई तंबाकू की खेती, अकबर के दरबार से भी जुड़े हैं किस्से

10 लाख रुपये से 50 लाख रुपये तक की दी जा रही सब्सिडी

खबरों के मुताबिक, कुरुक्षेत्र के उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई है. इसमें दिया जाने वाला अनुदान दो समान किश्तों में दिया जाएगा. इस योजना में सब्सिडी की अधिकतम सीमा 10 लाख रुपये से 50 लाख रुपये तक है. यह सब्सिडी मुर्गी पालन, भेड़, बकरी पालन, सुअर पालन एवं चारा से संबंधित उद्योगों की स्थापना के लिए दिया जा रहा है. उपायुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत उद्यम विकास के तहत राज्य में पशुपालन के क्षेत्र में न केवल युवा बल्कि महिलाएं भी स्वरोजगार के क्षेत्र में रुचि ले रही हैं. प्रदेश में सकारात्मक स्थिति के चलते अन्य राज्यों के व्यवसायी भी यहां इकाइयां लगाने में रुचि दिखा रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि बेरोजगार युवाओं को काम मिले और राज्य में पशुधन बढ़ाने के लिए काम करें.

योजना के लाभ उठाने के लिए यहां करें आवेदन

  • राष्ट्रीय पशुधन मिशन स्कीम का लाभ उठाने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट की https://dahd.nic.in/ पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस वेबसाइट के माध्यम से आप इस योजना में आसानी से अधिक जानकारी ओर घर बैठे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है.
  • राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://dahd.nic.in/ पर जाना होगा.
  • इस योजना को होम पेज ओपन करने के बाद आपको Apply Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर दो विकल्प दिखाई देंगे, (लॉग इन ऐंटरप्रेन्योर, फिर लॉग इन अस गवर्नमेंट/अदर एजेंसीज.)
  • आपको अपने हिसाब से Option को चुनना है.
  • अब आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है. 
  • इसके बाद आपको एक बार फिर से रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • फिर आपको लॉगिन एंड लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा.