scorecardresearch
खेत में फार्म पौंड बनाने के लिए राजस्थान सरकार ने बढ़ा दी सब्सिडी, जानें डिटेल्स    

खेत में फार्म पौंड बनाने के लिए राजस्थान सरकार ने बढ़ा दी सब्सिडी, जानें डिटेल्स    

राजस्थान सरकार ने खेतों में पौेंड बनाने के लिए दी जाने वाली सब्सिडी की राशि में बढ़ोतरी की है. इसके तहत अब सामान्य किसानों को 1.20 लाख और लघु एवं सीमांत किसानों को 1.35 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

advertisement
राजस्थान सरकार ने फार्म पौंड बनाने के लिए सब्सिडी की राशि बढ़ा दी है. फोटो- DIPR राजस्थान सरकार ने फार्म पौंड बनाने के लिए सब्सिडी की राशि बढ़ा दी है. फोटो- DIPR

अगर आप अपने खेत में पौंड बनाने चाह रहे हैं तो राजस्थान सरकार आपको सब्सिडी दे रही है. इतना ही नहीं हाल ही में सरकार ने फार्म पौंड बनाने के लिए नए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं. जिसके तहत पौंड बनाने के लिए दी जाने वाली सब्सिडी में बढ़ोतरी की है. इसके तहत सामान्य किसानों और प्रदेश के लघु एवं सीमांत किसानों को बढ़ी हुई सब्सिडी देने की व्यवस्था की है. राजस्थान में खेतों में फार्म पौंड बनाने के लिए मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन की शुरूआत की है.

इतने लाख मिलेगी सब्सिडी

मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन में फार्म पौंड बनाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है. इसके तहत सब्सिडी की राशि को 90 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.20 लाख रुपये कर दिया गया है. इसके अलावा प्रदेश के लघु एवं सीमांत किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी को 1.05 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.35 लाख रुपये कर दिया है. खेतों में फार्म पौंड बनने से किसानों को सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता सहज होती है.

डेढ़ गुना आवेदन आए तो निकाली जाएगी लॉटरी

कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार फार्म पौंड बनाने के लिए जिलों को लक्ष्य आवंटित किए गए हैं. अगर किसानों के लक्ष्यों की तुलना में डेढ़ गुना आवेदन आते हैं तो फिर फार्म पौंड बनाने के लिए किसानों को चयन लॉटरी निकाल कर किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Mustard Price: इस तरीके से किसान पा सकते हैं सरसों की MSP से ज्यादा कीमत  

ये है आवेदन के लिए पात्रता

फार्म पौंड बनाने के लिए कृषि विभाग ने पात्रता बनाई है. इसके तहत किसान के पास एक ही जगह पर जोत भूमि 0.3 हैक्टेयर होनी जरूरी है. साथ ही सह खातेदारी के मामले में कम से कम आधा हैक्टेयर भूमि होना आवश्यक है. इसके अलावा किसान की जमीन अगर कहीं दूसरी जगह है तो ऐसी स्थिति में वहां फार्म पौंड बनाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी. हालांकि सब्सिडी तभी देय होगी जब किसान फार्म पौंड वाली जगह पर ड्रिप संयंत्र या फव्वारा लगा लेगा. 

सब्सिडी के लिए चाहिए ये दस्तावेज

फार्म पौंड के लिए अगर किसान सब्सिडी लेना चाहते हैं तो उन्हें कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. किसान आवेदन पत्र के साथ जमाबंदी की नकल चाहिए होती है. ये नकल छह महीने से अधिक पुरानी ना हो. इसके अलावा जिस जगह फार्म पौंड बनाना है, वहां राजस्व विभाग की ओर से जारी नक्शा आवेदन पत्र के साथ लगाना होगा. इसके अलावा किसान को जन आधार कार्ड कार्ड भी देना होगा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: अंधड़ से आम-खजूर में हुआ नुकसान, किसान परेशान

साथ ही अगर आप लघु एवं सीमांत किसान हैं तो उसका प्रमाण पत्र भी साथ में लगाना होगा. आवेदन करने के लिए किसान को नजदीकी ई-मित्र सेंटर पर जाना होगा. वहीं, किसान साथी पोर्टल या राज किसान सुविधा एप के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है.
Video: फ्रिज छोड़ो अब इस मटके से मिलेगा RO जैसा शुद्ध ठंडा पानी, मार्केट में है डिमांड